जम्मू-कश्मीर में अाज सुबह आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन चला रहे सुरक्षाबलों को मंगलवार सुबह बड़ी सफलता हाथ लगी। कुपवाड़ा जिले के हंदवाड़ा में मुठभेड़ के दौरान सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को ढेर कर दिया। 17 वर्ष पहले ग्यारह सितंबर 2001 को अमेरिका का सामना उस त्रासदी से हुआ था जिसने पूरी दुनिया में दहशत पैदा कर दी। हजारों लोगों की मौत हुई थी, उस दिन को याद कर अाज भी लोगों के मन में खौफ बरकरार है। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह राजस्थान में आज से अपने चुनावी दौरों की शुरुआत करेंगे। उनका पहला चुनावी दौरा मंगलवार को जयपुर में होगा। छत्तीसगढ़ विधानसभा का दो दिन का विशेष सत्र आज से शुरू होने जा रहा है। महाराष्ट्र में पुणे के औंध सैन्य ठिकाने पर सोमवार को बिम्सटेक (बे ऑफ बंगाल इनीशिएटिव फॉर मल्टी सेक्टोरल टेक्नोलॉजिकल एंड इकोनॉमिक कोऑपरेशन) देशों के संयुक्त सैन्य अभ्यास की भव्य शुरुआत हुई। पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) की जनता पाकिस्तानी सरकार के खिलाफ सड़कों पर है। भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पांचवें टेस्ट मैच के चौथे दिन का खेल खत्म होने तक मेहमान टीम ने 3 विकेट पर 58 रन बना लिए हैं। भारतीय टीम का संघर्ष जारी है और उसे ये टेस्ट मैच जीतने के लिए अभी 406 रन और बनाने हैं। वहीं अाज कार्टून के माध्यम से पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों पर व्यंग्य किया गया है।

 1- जम्मू-कश्मीर: घाटी में सेना का ऑपरेशन, दो आतंकवादी ढेर; सर्च अभियान जारी

श्रीनगर। घाटी में आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन चला रहे सुरक्षाबलों को मंगलवार सुबह बड़ी सफलता हाथ लगी। कुपवाड़ा जिले के हंदवाड़ा में मुठभेड़ के दौरान सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को ढेर कर दिया। ये मुठभेड़ गुलूरा इलाके में हुई थी। सुरक्षाबलों को इलाके में कुछ और आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिली है। फिलहाल, सर्च ऑपरेशन जारी है। बताया जा रहा है कि इलाके में रुक-रुक कर फायरिंग हो रही है। उत्तरी कश्मीर के टंगडार (कुपवाड़ा) सेक्टर में पाकिस्तान ने रविवार रातभर संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए भारतीय सैन्य व नागरिक ठिकानों पर भारी गोलाबारी की। इसमें स्कूल की एक इमारत और एक मस्जिद समेत 55 इमारती ढांचे क्षतिग्रस्त हो गए। पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतों में बढ़ोतरी पर देश में हो रही राजनीति का एक दूसरा पहलू यह है कि शुल्क घटा कर जनता को राहत देने के कोई तैयार नहीं है। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

2-जितना महंगा पेट्रोल-डीजल उतनी ही बढ़ रही राज्यों की कमाई

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतों में बढ़ोतरी पर देश में हो रही राजनीति का एक दूसरा पहलू यह है कि शुल्क घटा कर जनता को राहत देने के कोई तैयार नहीं है। चुनाव सर पर आते देख राजस्थान और आंध्र प्रदेश की सरकारों ने राज्यों की तरफ से लगाये जाने वाले शुल्कों में थोड़ी बहुत कटौती की है तो विपक्ष केंद्र सरकार को कठघरे में खड़ा कर रहा है। पर पेट्रोल -डीजल का अंकगणित बताता है कि राज्यों को ही आगे आना होगा। अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड जितना ही महंगा हो रहा है इन राज्यों को शुल्कों से होने वाली कमाई उसी हिसाब से बढ़ रही है। पिछले चार वित्त वर्षो में पेट्रोल व डीजल पर स्थानीय शुल्क व केंद्रीय शुल्क में हिस्सेदारी से राज्यों को सीधे तौर पर 9,45,258 करोड़ रुपये की कमाई हुई है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

3-...जब अमेरिका में हजारों मौत से थर्रा उठी थी दुनिया, अाज भी है लोगों में खौफ

नई दिल्ली। 17 वर्ष पहले ग्यारह सितंबर 2001 को अमेरिका का सामना उस त्रासदी से हुआ था जिसने पूरी दुनिया में दहशत पैदा कर दी। आतंकी संगठन अलकायदा ने अमेरिका में चार ठिकानों पर हमले किए। वर्ल्ड ट्रेड सेंटर (डब्ल्यूटीसी) पलभर में राख के ढेर में तब्दील हो गया। हजारों लोगों की मौत हो गई। इन हमलों से अमेरिका को आर्थिक स्तर पर भी बड़ा झटका लगा। हर रोज से अलग ये सुबह हमेशा के लिए इतिहास में दर्ज होने वाली थी। दहशत पैदा करने के लिए आतंकी संगठन अलकायदा ने चार अमेरिकी विमानों का अपहरण कर दो विमान वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के ट्विन टावर से टकराए, तीसरा विमान वाशिंगटन डी.सी. के बाहर पेंटागन और चौथा विमान पेंसिलवेनिया के खेतों में गिरा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

4-राजस्थान में आज से अमित शाह का धुआंधार चुनावी दौरा होगा शुरू

जयपुर। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह राजस्थान में आज से अपने चुनावी दौरों की शुरुआत करेंगे। उनका पहला चुनावी दौरा मंगलवार को जयपुर में होगा। इसके बाद चार अक्टूबर तक वह विभिन्न तिथियों और स्थानों पर अलग-अलग दौरे करेंगे। शाह इससे पहले जुलाई में पार्टी की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में जयपुर आए थे। मंगलवार से उनका पूरी तरह से चुनावी दौरा शुरू होगा। जयपुर में वे एक ही दिन में पार्टी के शक्ति केंद्रों के प्रतिनिधियों, प्रबुद्धजन, नगरीय निकायों के प्रमुखों और सहकारिता के कार्यों से जुड़े जनप्रतिनिधियों के सम्मेलनों को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वे पार्टी कार्यालय में भाजपा के प्रदेश पदाधिकारियों से चर्चा करेंगे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

5-छत्तीसगढ़ विधानसभा का विशेष सत्र आज से, अनुपूरक बजट होगा पेश

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा का दो दिन का विशेष सत्र आज से शुरू होने जा रहा है। इस सत्र में किसानों के धान बोनस को लेकर अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा। सत्र के पहले दिन पूर्व राज्यपाल बलरामदास टंडल, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी और पूर्व मंत्री रामचंद्र सिंहदेव को श्रद्धाजंलि दी जाएगी। विधानसभा के प्रमुख सचिव चंद्रशेखर गंगराड़े ने बताया कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह वर्ष 2018-19 के द्वितीय अनुपूरक अनुमान का उपस्थापन करेंगे। सत्र में वित्तीय कार्य के साथ अन्य शासकीय कार्य भी किया जाएगा। सत्र के दूसरे दिन अनुपूरक बजट के साथ तीन विधेयक पेश कर उन पर चर्चा की जाएगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

6-आतंकवाद से लड़ाई के लिए बिम्सटेक देशों ने शुरू किया सैन्य अभ्यास

नई दिल्ली। महाराष्ट्र में पुणे के औंध सैन्य ठिकाने पर बिम्सटेक (बे ऑफ बंगाल इनीशिएटिव फॉर मल्टी सेक्टोरल टेक्नोलॉजिकल एंड इकोनॉमिक कोऑपरेशन) देशों के संयुक्त सैन्य अभ्यास की भव्य शुरुआत हुई। सेना के मुताबिक, इसका उद्देश्य बिम्सटेक देशों को आतंकवाद के खिलाफ अभियानों के लिए योजना बनाने और उन्हें अंजाम देने के लिए प्रशिक्षित करना है। बिम्सटेक देशों में भारत के अलावा बांग्लादेश, भूटान, म्यांमार, श्रीलंका, नेपाल और थाईलैंड शामिल हैं। यह अभ्यास 16 सितंबर तक चलेगा। सेना की ओर से जारी बयान के मुताबिक, अभ्यास के दौरान अर्ध-शहरी माहौल में आतंकवाद के खिलाफ बेहतरीन तौर-तरीकों के इस्तेमाल, टीम के चयन और विशेष रणनीतिक स्तर के अभियानों पर फोकस किया जाएगा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

7-सेना में बड़े बदलाव की योजना, सेना खत्म कर सकती है एक लाख अफसरों और जवानों के पद

नई दिल्ली। सेना इस समय पुनर्गठन के दौर से गुजर रही है। संभव है कि जल्द ही एक लाख जवानों--अफसरों के पद खत्म कर दिए जाएं। इस बाबत सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत और उच्च सैन्य कमांडरों के बीच मंगलवार को महत्वपूर्ण बैठक होगी। इसमें ब्रिगेडियर का पद खत्म करने पर भी विचार होगा। उल्लेखनीय है कि चीन की सेना भी अपने आकार को कम करके सुधार की प्रक्रिया से गुजर रही है। सेना को सुगठित बनाने के लिए देश का सैन्य नेतृत्व लंबे समय से लंबित कैडर मामले की समीक्षा करेगा। इसी दौरान सेना में सुधार संबंधी बातों पर भी चर्चा होगी। इसमें दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी सेना को छोटा करने और प्रभावी बनाने पर चर्चा होगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

8-पाकिस्तान सरकार ने छीना पीओके के लोगों से 'पानी', सड़कों पर उतरे लोग

मुजफ्फराबाद। पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) की जनता पाकिस्तानी सरकार के खिलाफ सड़कों पर है। प्राकृतिक संसाधनों के शोषण के खिलाफ पीओके के कई हिस्सों में बड़ी संख्या में लोगों ने प्रदर्शन किया। मुजफ्फाराबाद में प्रदर्शन कर रहे लोगों ने कहा कि पाकिस्तानी सरकार नीलम नदी का पानी पंजाब प्रांत की तरफ मोड़ रही है। गौरतलब है कि पाकिस्तान सरकार एक योजना के तहत मुजफ्फाराबाद के लोगों को उनकी लाइफलाइन कही जाने वाली नीलम नदी के पानी वंचित कर रही है। जिसकी वजह से मानसून के बावजूद भी नदी सूख रही है। इस्लामाबाद द्वारा इस अभियान के तहत कश्मीरी लोगों को उनके बुनियादी अधिकारी से दूर किए जाने के कारण मुजफ्फराबाद में विरोध-प्रदर्शन हुए।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

9-शेयर बाजार की दबाव में शुरुआत, सेंसेक्स 50 अंक गिरकर 37871 के स्तर पर

नई दिल्ली।  मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत दबाव में देखने को मिली है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का इंडेक्स सेंसेक्स 50 अंक गिरकर 37871 के स्तर पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का इंडेक्स निफ्टी 38 अंक की बढ़त के साथ 11476 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। सबसे ज्यादा गिरावट हिंदुस्तान यूनिलिवर और आईटीसी के शेयर्स में है। हिंदुस्तान यूनिलिवर का काउंटर 1.34 फीसद की कमजोरी के साथ 1589 के स्तर पर और आईटीसी 2.29 फीसद की गिरावट के साथ 299 के स्तर पर कारोबार कर रहे हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

10-Ind vs Eng: टीम इंडिया का संघर्ष जारी, अब जीत के लिए 406 रन की जरूरत

नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पांचवें टेस्ट मैच के चौथे दिन का खेल खत्म होने तक मेहमान टीम ने 3 विकेट पर 58 रन बना लिए हैं। दूसरी पारी में लगे शुरुआती झटके के बाद भारतीय टीम का संघर्ष जारी है और उसे ये टेस्ट मैच जीतने के लिए अभी 406 रन और बनाने हैं। इस वक्त क्रीज पर भारतीय बल्लेबाज लोकेश राहुल (46) और अजिंक्य रहाणे (10) मौजूद हैं। इससे पहले इंग्लैंड ने दूसरी पारी में कप्तान रूट व एलिएस्टर कुक के शतक के दम पर 8 विकेट के नुकसान पर 423 रन बनाए और भारत के खिलाफ कुल 463 रन की बड़ी बढ़त हासिल की। भारत को जीत के लिए 464 रन का लक्ष्य मिला था।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

 

Posted By: Sanjeev Tiwari