Move to Jagran APP

Chinese Apps Ban in India: पबजी समेत 118 चीनी ऐप बैन होने के बाद WTO की दुहाई दे रहा ड्रैगन

चीन ने भारत सरकार से आग्रह किया है कि वह राष्ट्रीय सुरक्षा के बहाने चीनी मोबाइल ऐप्स के भेदभाव को दूर करे।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Thu, 03 Sep 2020 08:11 PM (IST)Updated: Thu, 03 Sep 2020 08:25 PM (IST)
Chinese Apps Ban in India: पबजी समेत 118 चीनी ऐप बैन होने के बाद WTO की दुहाई दे रहा ड्रैगन
Chinese Apps Ban in India: पबजी समेत 118 चीनी ऐप बैन होने के बाद WTO की दुहाई दे रहा ड्रैगन

नई दिल्ली, एएएनआइ। भारत चीन तनाव के बीच देश में पबजी समेत 118 चीनी ऐप पर बुधवार (2 अगस्त, 2020) को बैन लगा दिया गया है। भारत की इस डिजिटल स्ट्राइक के बाद से चीन पूरी तरह से बौखला गया है। चीन ने भारत सरकार से आग्रह किया है कि वह राष्ट्रीय सुरक्षा के बहाने चीनी मोबाइल ऐप्स के भेदभाव को दूर करे। इसके साथ ही भारत में स्थित चीनी दूतावास ने कहा कि चीनी ऐप बैन किया जाना यह विश्व व्यापार संगठन (WTO) का उल्लंघन है। डब्ल्यूटीओ की दुहाई देते हुए चीन ने आगे कहा कि यह संगठन दोनों देशों के बीच खुले, निष्पक्ष और एक समुचित कारोबारी माहौल प्रदान करता है।

loksabha election banner

चीनी वाणिज्य मंत्रालय ने भी जारी किया बयान

वहीं, दूसरी ओर चीन का वाणिज्य मंत्रालय भी बौखलाया हुआ है। भारत में 118 चीनी एेप के बैन होने के बाद मंत्रालय ने चिंता जताई है। चीन के वाणिज्य मंत्रालय के प्रवक्ता गाओ फेंग ने कहा कि भारत अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा का दुरुपयोग कर चीनी कंपनियों पर अंधाधुंध प्रतिबंध लगा रहा है।

ग्लोबल टाइम्स के अनुसार गाओ ने भारत से अपने फैसले पर पुनर्विचार करने का अनुरोध किया है। गाओ का कहना है भारत-चीन के आर्थिक व व्यावसायिक सहयोग से ही दोनों देशों को लाभ होगा।

यूजर्स का डेटा चोरी कर रहे थे ये ऐप

चीन ऐप बैन किए जाने की सूचना के साथ ही मंत्रालय ने अपने बयान में कहा था कि इन ऐप्स के बारे में कई शिकायतें मिली थीं। हमें कई ऐसी रिपोर्ट्स मिली थीं कि एंड्रॉयड और iOS प्लेटफॉर्म्स पर मौजूद कुछ मोबाइल ऐप यूजर्स के डेटा को चोरी कर रही हैं। उन्हें लगातार देश से बाहर स्थित सर्वर तक अवैध रूप से पहुंचा रहे हैं।आदेश में कहा गया है कि गृह मंत्रालय और इंडियन साइबर क्राइम कोऑर्डिनेशन सेंसर की ओर से भी इन ऐप्स पर बैन लगाने की मांग की गई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.