Move to Jagran APP

MBBS Seats: ओडिसा के सुंदरगढ़ राजकीय मेडिकल कालेज में MBBS के लिए 100 सीटें हुई स्वीकृत

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने ओडिशा के सुंदरगढ़ जिले में नवनिर्मित सरकारी मेडिकल कॉलेज के लिए 100 MBBS सीटों को मंजूरी दी है। इस बात की जानकारी एक अधिकारी ने दी है। मेडिकल कॉलेज वर्तमान शैक्षणिक सत्र से अपने पहले बैच के छात्रों को प्रवेश देने के लिए तैयार हो जाएगा।

By Versha SinghEdited By: Published: Sat, 20 Aug 2022 11:17 AM (IST)Updated: Sat, 20 Aug 2022 11:17 AM (IST)
MBBS Seats: ओडिसा के सुंदरगढ़ राजकीय मेडिकल कालेज में MBBS के लिए 100 सीटें हुई स्वीकृत
ओडिसा के सुंदरगढ़ राजकीय मेडिकल कालेज में MBBS के लिए 100 सीटें हुई स्वीकृत

भुवनेश्वर, एजेंसी। राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (National Medical Commission) ने ओडिशा के सुंदरगढ़ जिले में नवनिर्मित सरकारी मेडिकल कॉलेज (newly-constructed Government Medical College) के लिए 100 एमबीबीएस सीटों (MBBS seats) को मंजूरी दी है। इस बात की जानकारी एक अधिकारी ने दी है।

loksabha election banner

जिला कलेक्टर पराग गवली (District Collector Parag Gavali) ने शुक्रवार को कहा कि संबलपुर विश्वविद्यालय (Sambalpur University) के तहत आने वाला मेडिकल कॉलेज वर्तमान शैक्षणिक सत्र से अपने पहले बैच के छात्रों को प्रवेश देने के लिए तैयार हो जाएगा, जो आदिवासी बहुल जिले में चिकित्सा शिक्षा को बढ़ावा देने के राज्य सरकार के दृष्टिकोण को पूरा करेगा।

गवली ने एक बयान में कहा, ‘इस मेडिकल कॉलेज के शुरू होने से सुंदरगढ़ में स्वास्थ्य क्षेत्र को बड़ा बढ़ावा मिलेगा।’

उन्होंने कहा कि 21 एकड़ में फैला, छह मंजिला 500 बिस्तरों वाला सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल (Super Specialty Hospital) गुणवत्तापूर्ण शिक्षण और व्यावहारिक संचालन के लिए विभिन्न विभागों में उन्नत कक्षाओं और प्रयोगशालाओं से सुसज्जित है।

इसमें पर्याप्त संख्या में ICU बेड, डायग्नोस्टिक लैब (diagnostic lab), आधुनिक ऑपरेशन थिएटर (Modern Operation Theater) और ऑक्सीजन प्लांट (oxygen plant) लगा हुआ है। अस्पताल अपने रूफ-टॉप सोलर पैनल (roof-top solar panels) की स्थापना के साथ अपरंपरागत ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा दे रहा है। इसके साथ ही छात्रावास में 480 पुरुष और महिला छात्र रह सकते हैं।

डीन को लिखे गए एक पत्र में, एनएमसी ने एक बायोमेट्रिक उपस्थिति (biometric attendance) और एक वेबसाइट विकसित करना अनिवार्य कर दिया है, जिसमें कॉलेज की सभी जानकारी, प्रस्तावित पाठ्यक्रम, उपलब्ध फैकल्टी दिखाई देगा।

जिलापाल ने कुतरा सरकारी हाईस्कूल का किया निरीक्षण

सुंदरगढ़ जिलापाल डा. पराग हर्षद गवली ने शुक्रवार को कुतरा प्रखंड का दौरा किया। इस दौरान जिलापाल ने 5टी कार्यक्रम के तहत रूपांतरित कुतरा सरकारी हाई स्कूल में स्मार्ट क्लासरूम, आधुनिक विज्ञान प्रयोगशाला, पुस्तकालय, स्मार्ट क्साल आदि का अवलोकन किया। साथ ही छात्रों, शिक्षकों से शिक्षा के क्षेत्र में वर्चुअल क्लासरूम की भूमिका के बारे में पूछताछ की। स्माार्ट क्लास होने से पढ़ाई में विद्यार्थियों को होने वाली सुविधा के बारे में भी जानकारी ली। इस दौरान उनके साथ विभाग के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.