नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। भारत-आसियान सम्मेलन (25 जनवरी) से इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिणपूर्व एशियाई देशों के नेताओं के साथ नौ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। आसियान देशों के ये नेता गणतंत्र दिवस परेड में भी मुख्य अतिथि होंगे। प्रधानमंत्री गुरुवार को वियतनाम के प्रधानमंत्री नूयेन जुआन, फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो रोआ डुटेर्टे, म्यामांर की स्टेट काउंसलर आंग सान सू की के अलावा थाईलैंड, सिंगापुर और ब्रूनेई के नेताओं से बातचीत करेंगे। शुक्रवार को वह इंडोनेशिया, लाओस और मलेशिया के नेताओं से वार्ता करेंगे।

जमीं से आसमां तक होगा आसियान

विश्व में बढ़ती भारतीय ताकत की धमक इस गणतंत्र दिवस पर राजपथ पर साफ सुनाई देगी। एक ओर जहां आसियान देशों की संस्कृति और संगीत की लहर होगी तो जमीं से आसमां तक आसियान देशों का झंडा लहराएगा। मंगलवार को राजपथ पर गणतंत्र दिवस को लेकर फुल ड्रेस रिहर्सल हुई। इसे देखने भी काफी संख्या में लोग सुबह से ही राजपथ और सड़कों के किनारे जुट गए। हालांकि, इस कारण राजपथ से लोथियान चौक तक यातायात बंद रखा गया।

बीएसएफ की महिला दस्ता का बुलेट पर हैरतअंगेज करतब

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के दौर में बीएसएफ के महिला दस्ते ने मोटरसाइकिल पर हैरतअंगेज करतब दिखाकर लोगों को दांतों तले अंगुलियां दबाने को मजबूर कर दिया। महिला दस्ते ने इन करतबों के साथ स्पष्ट संदेश दिया कि महिलाएं किसी भी क्षेत्र में किसी कार्य में पुरुषों के कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी हैं।

आकाशवाणी की मधुर धुन से गूंजा राजपथ

भारत के दिलों को सुर, लय, ताल से जोड़ने वाले आकाशवाणी की झांकी इस बार खास है, जिसमें दिखाया गया है कि खेतों में काम करती महिलाएं हों या नौकरी करते पुरुष, आज भी देश-दुनिया और गीत संगीत से जुड़े रहने का सशक्त माध्यम आकाशवाणी है। इसके अलावा मंत्रालयों और राज्यों की विविधता और विकास बताती झांकियां भी हैं।

यह गणतंत्र हैं खास 

इस बार सबसे खास 10 देशों का एक साथ गणतंत्र दिवस का अतिथि होना है। ऐसे में इस बार परेड में आसियान की छाप चहुंओर बिखरी नजर आएगी। राजपथ पर जहां जवान सभी 10 देशों के राष्ट्रीय झंडे हाथ में थामे फुल डे रिहर्सल में गुजरे तो गड़गड़ाहट के साथ आसमां में हवा भरते सेना के हेलीकॉप्टरों ने भी आसियान देशों की एकजुटता का वैश्विक संदेश दिया।

आसियान के बाद पश्चिम एशिया पर ध्यान देंगे मोदी

आसियान देशों के नेताओं की मेजबानी करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी फरवरी के दूसरे सप्ताह में संयुक्त अरब अमीरात, ओमान और फलस्तीन की यात्रा करेंगे।

यह भी पढ़ें: गणतंत्र दिवस पर ये मेट्रो स्टेशन रहेंगे बंद, पार्किंग में नहीं खड़ी सकेंगे गाड़ियां

 

Posted By: Arti Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस