Move to Jagran APP

सावधान! कहीं आप और आपका परिवार भी दूषित पानी का सेवन तो नहीं कर रहा

देश के करीब 10 करोड़ लोग फ्लोराइड से दूषित पानी पी रहे हैं।

By Jagran News NetworkEdited By: Published: Thu, 21 Dec 2017 03:13 PM (IST)Updated: Thu, 21 Dec 2017 03:13 PM (IST)
सावधान! कहीं आप और आपका परिवार भी दूषित पानी का सेवन तो नहीं कर रहा
सावधान! कहीं आप और आपका परिवार भी दूषित पानी का सेवन तो नहीं कर रहा

नई दिल्ली, प्रेट्र । देश के करीब 10 करोड़ लोगों को अत्यधिक फ्लोराइड से दूषित पानी मिल रहा है। इस समस्या से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने 800 करोड़ रुपये जारी किए हैं। सरकार ने गुरुवार को लोकसभा में यह जानकारी दी।

loksabha election banner

प्रश्नकाल के दौरान पेयजल एवं सफाई मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि विभिन्न राज्यों और केंद्र की 12,577 बस्तियों में रहने वाले करीब 10.06 करोड़ लोग इससे प्रभावित हैं। इससे निपटने के लिए नीति आयोग की सिफारिश पर सरकार ने मार्च 2016 में 800 करोड़ रुपये जारी किए। इससे 12,014 फ्लोराइड और 1,327 आर्सेनिक प्रभावित बस्तियों में जल शुद्धीकरण संयंत्र लगाया जाएगा।

इसके अलावा आर्सेनिक और फ्लोराइड की समस्या से निपटने के लिए राजस्थान और पश्चिम बंगाल को 100-100 करोड़ रुपये दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि मंत्रालय ने 22 मार्च को राष्ट्रीय जल गुणवत्ता सब-मिशन शुरू किया है। इससे करीब 28,000 आर्सेनिक और फ्लोराइड प्रभावित बस्तियों को करीब चार साल में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें: जागरण का असर: रेसलर बिटिया को मिली सफलता, आया सशस्त्र सीमा बल से बुलावा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.