Move to Jagran APP

Coronavirus Safety Tips: कोरोना से डरिए मत, इसके साथ जीना है तो इन 10 बातों का रखें ख्‍याल

Coronavirus Safety Tips डॉ. सुरभि वर्मा ने बताया कि अधिक से अधिक मात्रा में गुनगुना पानी पिएं। इसके साथ ही विभिन्न प्रकार के काढ़ा सूप आदि का सेवन शरीर को सुरक्षा प्रदान करेगा।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Thu, 11 Jun 2020 05:00 PM (IST)Updated: Fri, 12 Jun 2020 08:59 AM (IST)
Coronavirus Safety Tips: कोरोना से डरिए मत, इसके साथ जीना है तो इन 10 बातों का रखें ख्‍याल
Coronavirus Safety Tips: कोरोना से डरिए मत, इसके साथ जीना है तो इन 10 बातों का रखें ख्‍याल

कानपुर, दिनेश दीक्षित। कोरोना वायरस के संदर्भ में नित नई बातें प्रकाश में आ रही हैं। हालांकि इन सबका एक ही मतलब है कि आने वाले समय में कोरोना से डरने की बजाय हमें इसके साथ ही जीने की आदत डालनी होगी। इसके लिए हमें अपनी दिनचर्या में साफ-सफाई व खानपान पर विशेष ध्यान रखना होगा। आपके काम आने वाले कुछ खास टिप्स। जानें क्‍या कहती है वरिष्ठ डायटीशियन डॉ. सुरभि वर्मा

loksabha election banner

1. कुछ भी खाने या बनाने से पहले और खाने या बनाने के बाद अपनी हाथों को अच्छी तरह साबुन से साफ करें। इसके लिए अपने मोबाइल में 20 से 30 सेकेंड की कोई रोचक धुन लगा लीजिए। जब तक ये रोचक धुन बजती रहे तब तक अपने हाथों को अच्छी तरह मलते रहें।

2. अपने भोजन में एंटीवायरल फूड को जरूर शामिल करें। इससे आपका इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होगा। इससे आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता काफी बढ़ेगी।

3. खाने में सरसों का तेल, मूंगफली का तेल, नारियल का तेल, सोयाबीन का तेल आदि इस्तेमाल कर सकती हैं। हालांकि जहां तक संभव हो रिफाइंड आयल और वनस्पति घी का प्रयोग न करें।

4. प्रतिदिन सुबह के समय खाली पेट पांच-छह तुलसी की पत्ती पानी के साथ लें। हालांकि इन्हें चबाएं नहीं। बस इन्हें मसलकर पानी के साथ निगल लें।

5. विटामिन सी की आपूर्ति के लिए अपने आहार में आम, लीची, पपीता, शिमला मिर्च, आंवले का अचार या मुरब्बा आदि का प्रयोग अवश्य करें।

6. समय-समय पर विभिन्न प्रकार की वेरीज औऱ स्ट्राबेरी आदि का भी सेवन करें। ये शरीर को वायरस से सुरक्षा प्रदान करती हैं।

7. प्रतिदिन थोड़ी मात्रा में सौंफ का सेवन करें। इसमें शिकिनमिक एसिड पाया जाता है, जो एंटीवायरल के रूप में काम करता है। आप चाहें तो हर दिन सौंफ का

पानी भी पी सकती हैं। इसके लिए उबलते पानी में सौंफ डाल दें। कुछ देर बाद इसे छानकर पिएं।

8. अदरक, लहसुन, शहद, काली मिर्च, दालचीनी, मुलेठी, बड़ी इलायची, लौंग, पीपली, गिलोय आदि का गुनगुना पानी पिएं। ये इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है साथ ही विभिन्न प्रकार के संक्रमण से बचाने में मदद करता है। कारण, इनमें एंटीवायरल तत्व काफी मात्रा में पाए जाते हैं।

9. प्रतिदिन ताजा और गुनगुना भोजन ही करें। आजकल के मौसम में बासी भोजन बिल्कुल न करें अर्थात सुबह का बना हुआ शाम को न खाएं और न ही शाम का बना हुआ सुबह के वक्त खाएं।

10. अधिक से अधिक मात्रा में गुनगुना पानी पिएं। इसके साथ ही ग्रीन टी, विभिन्न प्रकार के काढ़ा, सूप आदि का सेवन शरीर को सुरक्षा प्रदान करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.