Move to Jagran APP

गृह सचिव ने बताए संघ से जुड़े 10 आतंकियों के नाम

गृह सचिव आर के सिंह ने कहा था कि भारत में आतंक फैलाने में करीब दस ऐसे लोग शामिल हैं जिनका संघ और अन्य हिन्दुत्ववादी संगठनों से तार जुड़ा हुआ है। उन्होंने कहा कि समझौता एक्सप्रेस, अजमेर शरीफ दरगाह ब्लास्ट और मक्का मस्जिद ब्लास्ट में शामिल दस लोग आरएसएस और उससे संबंधित अन्य संस्थाओं से संबंधित हैं। इनका बयान गृह

By Edited By: Published: Wed, 23 Jan 2013 03:09 PM (IST)Updated: Wed, 23 Jan 2013 05:29 PM (IST)
गृह सचिव ने बताए संघ से जुड़े 10 आतंकियों के नाम

नई दिल्ली। गृह सचिव आरके सिंह का कहना है कि भारत में आतंक फैलाने में करीब 10 ऐसे लोग शामिल हैं जिनके संघ और अन्य हिंदुत्ववादी संगठनों से तार जुड़े हुए हैं।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि समझौता एक्सप्रेस, अजमेर शरीफ दरगाह ब्लास्ट और मक्का मस्जिद ब्लास्ट में शामिल दस लोग आरएसएस और उससे संबंधित अन्य संस्थाओं से संबंधित हैं। उनका यह बयान गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे के बयान के बाद आया जिसमें उन्होंने भाजपा और संघ परिवार पर आतंक फैलाने में शामिल होने का आरोप लगाया था। भारी विरोध के बाद गृह सचिव ने कहा है कि हमारे पास इसके सबूत भी हैं।

गृह सचिव आर के सिंह ने कहा है कि मृत सुनील जोशी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का कार्यकर्ता था। 90 के दशक से लेकर 2003 तक मध्य प्रदेश के महु और देवास में सक्रिय रहा। समझौता एक्सप्रेस और अजमेर शरीफ दरगाह ब्लास्ट के आरोपियों में इसका नाम भी शामिल है।

संदीप डांगे संघ का प्रचारक रहा है। नेशनल इनवेस्टिगेशन एजेंसी इसको तलाश रही है। यह फरार है। इस पर भी हैदराबाद के मक्का मस्जिद में ब्लास्ट का आरोप है। लोकेश शर्मा, राजेंद्र उर्फ समुंदर और कमल चौहान पर समझौता एक्सप्रेस और मक्का मस्जिद ब्लास्ट में शामिल होने का आरोप है। जेल में बंद इन आरोपियों का भी संबंध आरएसएस से है। लोकेश देवगढ़ का नगर कार्यवाहक तो राजेंद्र वर्ग विस्तारक था।

रामजी कालसंगरा भी समझौता एक्सप्रेस और मक्का मस्जिद में वांटेड हैं। इनका भी संघ ने नाता है।

संघ से जुड़ा मुकेश वासनी भी अजमेर शरीफ दरगाह ब्लास्ट में शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। इंदौर में संघ का प्रचारक रहे देवेंद्र गुप्ता को भी मक्का मस्जिद ब्लास्ट में शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। चंद्रशेखर लेवे भी शाहजहांपुर में संघ के प्रचारक रहे। इसे भी मक्का मस्जिद ब्लास्ट में शामिल होने के लिए गिरफ्तार किया जा चुका है।

संघ की एक शाखा वनवासी कल्याण परिषद से संबंधित स्वामी असीमानंद पर भी समझौता एक्सप्रेस, मक्का मस्जिद और अजमेर शरीफ दरगाह ब्लास्ट का मुख्य षडयंत्रकारी होने का आरोप है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.