संवाद सहयोगी, झरिया: झरिया शहर के राज ग्राउंड स्थित कृषि बाजार हाट के समीप वर्षों से बंद सार्वजनिक शौचालय में मंगलवार की सुबह अचानक गैस रिसाव हुआ। इससे यहां के लोगों के बीच हड़कंप मच गया। लोगों ने बताया कि शौचालय में गोफ बनने के बाद गैस रिसाव होने लगा।

लोगों का कहना था कि इस क्षेत्र में पहली बार गैस रिसाव हुआ है। इसी इलाके में फल व सब्जी का थोक कारोबार होता है। गैस रिसाव की खबर तुरंत जंगल मे आग की तरह फैल गई। डरे सहमे कई लोग राज ग्राउंड से बिना फल व सब्जी खरीदे ही चले गए। लोग शौचालय के समीप जाने से भी डर रहे हैं। मौके पर मौजूद लोगों का कहना है कि शौचालय में बने गोफ का आकार फिलहाल छोटा है, लेकिन समय रहते अगर इसका समाधान नहीं निकाला गया तो कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है।

स्‍थानीय लोगाें का कहना है कि जहां गैस रिसाव हो रहा है, वहीं बिजली का पोल भी है। बताया जाता है कि राज ग्राउंड में उक्त शौचालय यहां के दुकानदारों की सुविधा के लिए बनाया गया था, लेकिन कुछ दबंगों ने वर्षों से शौचालय का अतिक्रमण कर इसे अपने कब्जे में ले लिया है। इस वजह से दुकानदारों व बाजार आए अन्‍य लोगों को जरूरत होने पर खुले में शौच जाना होता है।

कई दुकानों पर भी जमा रखा है अवैध कब्जा

स्‍थानीय दुकानदारों का कहना है कि कई वर्ष पूर्व बाजार समिति के अधिकारियों ने फल व सब्जी बेचने के लिए उन्‍हें यहां बसाया था। सभी दुकानें धनबाद बाजार समिति के अंतर्गत आती हैं। दुकानदार व ग्राहकों की सुविधा के लिए समिति ने यहां पर शौचालय का निर्माण किया था, लेकिन कुछ वर्षों बाद ही आसपास के कुछ दबंगों ने शौचालय सहित कई दुकानों पर अपना कब्जा जमा लिया था। अब वह शौचालय में हुए गैस रिसाव के मामले को दबाने की कोशिश कर रहे हैं।

Edited By: Deepak Kumar Pandey