Move to Jagran APP

Lucknow: छात्रवृत्ति घोटाले में दो और शिक्षण संस्थानों के संचालकों से पूछताछ करेगी ED

ईडी ने फरवरी में छात्रवृत्ति घोटाले को लेकर दस शिक्षण संस्थानों में छापेमारी की थी। इस दौरान ईडी को घोटाले से संबंधित तमाम दस्तावेज मिले थे। इनमें अपात्र विद्यार्थियों के कागजों पर दाखिले दिखाकर घोटाला करने की पुष्टि हुई थी।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaPublished: Tue, 30 May 2023 04:00 AM (IST)Updated: Tue, 30 May 2023 04:00 AM (IST)
Lucknow: छात्रवृत्ति घोटाले में दो और शिक्षण संस्थानों के संचालकों से पूछताछ करेगी ED
Lucknow: छात्रवृत्ति घोटाले में दो और शिक्षण संस्थानों के संचालकों से पूछताछ करेगी ED

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। ईडी ने बहुचर्चित छात्रवृत्ति घोटाले में दो और शिक्षण संस्थानों ओपी गुप्ता इंस्टीट्यूट व हरदोई के डा.भीमराव अंबेडकर फाउंडेशन एवं जीविका कालेज के संचालकों से पूछताछ करने की तैयारी शुरू कर दी है। दो सप्ताह पहले इन शिक्षण संस्थानों पर ईडी ने छापेमारी करके घोटाले से जुड़े तमाम दस्तावेज बरामद किए थे। इससे पहले ईडी ने सोमवार को एसएस इंस्टीट्यूट के चेयरमैन प्रवीन कुमार चौहान को पूूछताछ के लिए बुलाया था, लेकिन वह आए नहीं। उन्हें दोबारा समन भेजा जा रहा है।

loksabha election banner

ईडी ने फरवरी में छात्रवृत्ति घोटाले को लेकर दस शिक्षण संस्थानों में छापेमारी की थी। इस दौरान ईडी को घोटाले से संबंधित तमाम दस्तावेज मिले थे। इनमें अपात्र विद्यार्थियों के कागजों पर दाखिले दिखाकर घोटाला करने की पुष्टि हुई थी। सात वर्ष से लेकर 45 वर्ष तक के अपात्र लोगों का इन शिक्षण संस्थानों ने कागजों पर दाखिला दिखाकर बैंकों में इनके बैंक खाते खोलकर घोटाला किया था। इस सिलसिले में ईडी ने हाइजिया समूह के अली अब्बास जाफरी तथा इजहार हुसैन जाफरी तथा उनके कर्मचारी रवि प्रकाश गुप्ता को गिरफ्तार किया था। इन्हें जेल भेजा जा चुका है। आगे की जांच में

ईडी ने फरुर्खाबाद के ओपी गुप्ता इंस्टीट्यूट के चेयरमैन शिवम गुप्ता और हरदोई के डा.भीमराव अंबेडकर फाउंडेशन एवं जीविका का कालेज के संचालक राम गोपाल को भी ईडी ने पूछताछ के लिए बुलाया है। इन संस्थानों पर भी ईडी ने छापेमारी की थी। इससे पहले भी इनसे एक बार पूूछताछ की जा चुकी है, लेकिन ईडी के सामने इन्होंने घोटाले में शामिल होने से इनकार दिया था। अब घोटाले से संबंधित अन्य दस्तावेज मिलने के बाद दोबारा इन्हें जांच में शामिल होने के लिए बुलाने की तैयारी की जा रही है। वहीं सोमवार को एसएस इंस्टीट्यूट के चेयरमैन प्रवीन कुमार चौहान के ईडी दफ्तर न आने के बाद उन्हें भी दोबारा पूछताछ के लिए बुलाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.