कुशीनगर, जागरण संवाददाता। हर घर तिरंगा अभियान के तहत राष्ट्रीय ध्वज फहराकर इसके शान के बढ़ाने की मुहिम चली। शुक्रवार को समुदाय विशेष के एक युवक द्वारा इसका अपमान करने का वीडियो वायरल हुआ है। 53 सेकेंड के इस वीडियो में वह राष्ट्रीय ध्वज से सिलाई मशीन साफ करता दिख रहा है तो पांव रखने वाले मशीन के पांवदान को भी पोछता दिख रहा है। घटना खड्डा के गांव लखुआ के टोला लखुई की है। पुलिस ने आरोपित को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

यह है मामला

वीडियो में ग्रामवासी नेवाजेस हर घर तिरंगा अभियान के तहत फहराने के लिए मिले राष्ट्रीय ध्वज से घर में रखी सिलाई मशीन साफ करता दिख रहा है। पूरी मशीन की सफाई के बाद वह पैर रखकर मशीन चलाने वाले पांवदान को भी ध्वज से ही साफ कर रहा है। इस दौरान आई एक महिला जिसका चेहरा नहीं दिख रहा, अंदर घर में जाती दिख रही है। वीडियो उसके पास से ही किसी के द्वारा बनाया जा रहा है क्योंकि बगल से आवाज आ रही है कि तिरंगा का अपमान किया जा रहा है।

वीडियो वायरल होते ही हरकत में आई पुलिस

राष्ट्रीय ध्वज के अपमान के इस वीडियो के सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद पुलिस तुरंत हरकत में आ गई। ग्राम प्रधान संतोष कुमार की तहरीर के आधार पर आरोपित के विरुद्ध मुकदमा पंजीकृत किया गया। एसएचओ दुर्गेश सिंह ने बताया कि आरोपित को न्यायालय ले जाया गया, जहां से उसे जेल भेज दिया गया। एसपी धवल जायसवाल ने बताया कि अति गंभीर मामला था। इसमें त्वरित कार्रवाई की गई। इस प्रकार के कृत्य किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं किए जाएंगे।

22 को धरना देगा माध्यमिक शिक्षक संघ

उप्र माध्यमिक शिक्षक संघ (एकजुट) के आह्वान पर प्रदेश स्तरीय एकदिवसीय धरना-प्रदर्शन 22 अगस्त को जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय पर होगा। पुरानी पेंशन बहाली, अशासकीय माध्यमिक विद्यालयों के राजकीयकरण, सिटीजन चार्टर लागू करने समेत 16 सूत्रीय मांगों को लेकर मुख्यमंत्री को संबोधित पत्रक सौंपा जाएगा। इसकी जानकारी जिला कार्यकारिणी की उदित नारायण इंटर कालेज में हुई में बैठक में दी गई। अध्यक्षता जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश शर्मा ने की। प्रदेश महामंत्री राजीव यादव ने कहा कि सिटीजन चार्टर लागू होने से कार्यालयों में भ्रष्टाचार पर रोक लगेगी। बैठक में प्रदेश कार्यकारणी सदस्य घनश्याम तिवारी, जिलामंत्री जुगेश यादव, कोषाध्यक्ष प्रमोद मौर्य, अजय सिंह, मृगेंद्र राघव राव, रमेश कुमार, आलोक शुक्ल, एकरामूल हक, अंकित मिश्र, आनंद शुक्ल, अमित कुमार, अरविंद सिंह आदि मौजूद रहे।

Edited By: Pragati Chand