नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। UPSESSB TGT, PGT Application 2021: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (यूपीएसईएसएसबी), प्रयागराज ने 15,000 से अधिक शिक्षकों की भर्ती के लिए आवेदन की तारीखों को एक बार फिर से बढ़ा दिया है। राज्य के सहायता प्राप्त अशासकीय माध्यमिक विद्यालयों में 12603 टीजीटी (बालक/बालिका) और 2595 पीजीटी (बालक/बालिका) की भर्ती के लिए निर्धारित आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत पहले चरण में उम्मीदवार अब 15 मई तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। वहीं, दूसरे चरण में उम्मीदवार निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान 18 मई तक कर पाएंगे और इसके बाद तीसरे एवं अंतिम चरण में अपने आवेदन को 20 मई 2021 तक ऑनलाइन सबमिट कर पाएंगे। इससे पहले बोर्ड ने इन तारीखों को बढ़ाकर 10 मई, 12 मई और 15 मई किया था।

कोरोना महामारी और लॉकडाउन के चलते बढ़ायी अप्लीकेशन डेट

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने आवेदन तिथि में विस्तार से सम्बन्धित नोटिस 1 मई 2021 को जारी किया। बोर्ड के नोटिस के अनुसार, “कोरोना महामारी के प्रसार एवं राज्य सरकार द्वारा जारी किये गये सप्ताहान्त लॉकडाउन के कारण चयन बोर्ड द्वारा ऑनलाइन आवेदन करने हेतु अभ्यर्थियों को अंतिम रूप से 10 दिन का अतिरिक्त समय देने का निर्णय लिया गया है।” इसके बाद 6 मई के एक अन्य नोटिस में बोर्ड लॉकडाउन के चलते 5 अतिरिक्त दिन देने की घोषणा की।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि बोर्ड द्वारा ऐडेड स्कूलों में टीजीटी, पीजीटी भर्ती के लिए आवेदन की तारीखों को पहले भी बढ़ाया जा चुका है। वहीं, इस बार बोर्ड ने अपने नोटिस स्पष्ट किया है कि नई घोषित तारीखों में और विस्तार नहीं किया जाएगा। बोर्ड के नोटिस के अनुसार, “ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए विस्तृत अनुदेश चयन बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है। अभ्यर्थियों से अनुरोध है कि वे चयन बोर्ड की वेबसाइट पर विज्ञापन से सम्बन्धित निर्देशों का भली-भांति अध्ययन कर पूर्ण जानकारी प्राप्त कर लें, तदनुसार आवेदन करें। आवेदन सबमिट करने की अंतिम तिथि दिनांक 15.05.2021 है। इसके पश्चात किसी प्रकार का आवेदन स्वीकार नहीं होगा।”

यहां करें ऑनलाइन आवेदन

यूपी 12603 टीजीटी भर्ती 2021 अधिसूचना लिंक

यूपी 2595 पीजीटी भर्ती 2021 अधिसूचना लिंक

Edited By: Rishi Sonwal