UPSC Combined Geo Scientist 2020: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा जारी कंबाइंड जियो- साइंटिस्ट के लिए आवेदन का आज, 27 अक्टूबर को आखिरी दिन है। आयोग द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक 40 पदों पर वैकेंसी निकाली है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार https://upsconline.nic.in/ पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। उम्मीदवार आवेदन करने के पहले ऑफशियल पोर्टल पर मौजूद पहले सारा नोटिफिकेशन पढ़ लें उसके बाद ही आवेदन करें। आयोग के मुताबिक यूपीएससी कंबाइंड जियो-साइंटिस्ट 2021 के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास मास्टर डिग्री होनी चाहिए। वहीं इसके अलावा उम्मीदवार की आयु 21 से 32 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसके साथ ही आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट दी जाएगी।

इस लिंक से करें अप्लाई

यहां देखें नोटिफिकेशन

UPSC Combined Geo Scientist 2020: इन तिथियों का रखें ध्यान

  • ऑनलाइन आवेदन शुरुआत होने की तारीख- 07 अक्टूबर 2021
  • ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख- 27 अक्टूबर 2021

 UPSC Combined Geo Scientist 2020: ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

यूपीएससी कंबाइंड जियो-साइंटिस्ट 2021 की पोस्ट पर आवेदन करने क लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाएं। इसके बाद यूपीएससी कंबाइंड जियो-साइंटिस्ट 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन पर क्लिक करें। इसके बाद उम्मीदवार पूछी गईं डिटेल्स एंटर करें। इसके बाद ऑनलाइन मोड में आवेदन शुल्क का भुगतान करें। इसके बाद सबमिट पर क्लिक करें। फॉर्म का प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए रख लें।

ये होगी फीस

कंबाइंड जियो साइंटिस्ट परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 100 रुपये का शुल्क देना होगा। इसके अलावा फीस से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

बता दें कि इस परीक्षा के लिए भर्ती सेलेक्शन प्रक्रिया तीन चरणों में होगी। इनमें प्रीलिम्स परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार होगी। प्रीलिम्स परीक्षा एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी और इसमें दो पेपर होंगे। वहीं यह परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। इसके बाद मेंस परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद फाइनल रिजल्ट तैयार किया जाएगा।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस