नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। UPPSC Application 2021: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) द्वारा यूपी प्राविधिक शिक्षा (अध्यापन) सेवा परीक्षा 2021 के लिए आवेदन हेतु अप्लीकेशन विंडो कल, 15 अक्टूबर 2021 को बंद कर दी जाएगी। ऐसे उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए अपने आवेदन को जल्द से जल्द सबमिट कर लेना चाहिए। हालांकि, उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि सिर्फ वे ही कैंडीडेट अप्लीकेशन सबमिट कर पाएंगे, जिन्होंने आयोग द्वारा निर्धारित आखिरी तारीख, 12 अक्टूबर 2021 तक परीक्षा शुल्क का भुगतान कर लिया है। बता दें कि आयोग द्वारा उत्तर प्रदेश के तकनीकी शिक्षा संस्थानों मेंप्रधानाचार्य, व्याख्याता, कर्मशाला अधीक्षक और पुस्तकालयाध्यक्ष के कुल 1370 पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 15 सितंबर 2021 को शुरू की गयी थी।

दूसरी तरफ, यूपीपीएससी द्वारा जारी यूपी प्राविधिक शिक्षा (अध्यापन) सेवा परीक्षा 2021 के अनुसार निर्धारित आखिरी तारीख और समय के बाद सबमिट किये गये आवेदनों को आयोग द्वारा अस्वीकार कर दिया जाएगा। वहीं, ऐसे आवेदन पत्रों को भी आयोग द्वारा स्वीकार नहीं किया जाएगा जिन पर उम्मीदवार के फोट या हस्ताक्षर नहीं होगा, इन आवेदनों के समय पर प्राप्त होने पर भी सरसरी तौर पर निरस्त कर दिया जाएगा। ऐसे में उम्मीदवारों के लिए जरूरी है वे अपने अप्लीकेशन को आयोग की आधिकारिक वेबसाइट, uppsc.up.nic.in पर अंतिम रूप से सबमिट करने से पहले अप्लीकेशन फॉर्म के सभी विवरणों को क्रॉस-चेक कर लें।

इस लिंक से करें यूपी प्राविधिक शिक्षा (अध्यापन) सेवा परीक्षा 2021 के लिए आवेदन

परीक्षा योजना

आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार प्राधानाचार्य, व्याख्याता, कर्मशाला अधीक्षक व पुस्तकालयाध्यक्ष परीक्षा में दो प्रश्न-पत्र होंगे। व्याख्याता और कर्मशाला अधीक्षक पदों के लिए पहला पहला 2.30 ढाई घंटे का होगा और इसमें सामान्य हिंदी के 25 प्रश्न और सम्बन्धित विषय के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। हर प्रश्न के लिए 3 अंक निर्धारित है। वहीं, इन पदों के लिए दूसरे पेपर में जनरल स्टडीज से 25 प्रश्न और सम्बन्धित विषय से 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। इनके लिए भी 3 अंक निर्धारित हैं और परीक्षा की अवधि 2.30 ढाई घंटा होगी।

Edited By: Rishi Sonwal