नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने राज्य पुलिस विभाग में हेड ऑपरेटर, असिस्टेंट ऑपरेटर और वर्कशॉप स्टाफ के कुल 2430 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज, 20 जनवरी 2022 को शुरू होने जा रही है। आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट, uppbpb.gov.in पर उपलब्ध कराए जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर पाएंगे। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि इन सभी पदों के लिए आवेदन की आखिरी तारीख बोर्ड 28 फरवरी 2022 निर्धारित की गयी है।

कौन कर सकता है आवेदन?

UPPRPB द्वारा हेड ऑपरेटर, असिस्टेंट ऑपरेटर और वर्कशॉप स्टाफ पदों के लिए अलग-अलग भर्ती अधिसूचनाएं जारी की गयी थी। बोर्ड द्वारा जारी हेड ऑपरेटर भर्ती अधिसूचना के अनुसार विज्ञापन से सम्बन्धित ट्रेड में तीन वर्षीय डिप्लोमा किए और अधिकतम 28 वर्ष (1 जुलाई 2022 को) तक की आयु वाले उम्मीदवार आवेदन कर पाएंगे। आवेदन से पहले भर्ती अधिसूचना देखें।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा जारी असिस्टेंट ऑपरेटर भर्ती नोटिफिकेशन के मुताबिक विज्ञापित 1374 पदों के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं और जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से फिजिक्स और मैथ विषयों से 10+2 उत्तीर्ण की हो और उनकी आयु अधिकतम 22 वर्ष (1 जुलाई 2022 को) हो। हालांकि, आवेदन से पहले उम्मीदवारों असिस्टेंट ऑपरेटर भर्ती अधिसूचना देखनी चाहिए।

बोर्ड द्वारा जारी तीसरी भर्ती, वर्कशॉप स्टाफ भर्ती अधिसूचना के मुताबिक 120 पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से हाई स्कूल परीक्षा उत्तीर्ण या आइटीआइ प्रमाण-पत्र प्राप्त ऐसे उम्मीदवार आवेदन के पात्र हैं जिनकी आयु 1 जुलाई 2022 को अधिकतम 28 वर्ष हो। आवेदन से पहले वर्कशॉप स्टाफ भर्ती अधिसूचना देखें।

यह भी पढ़ें - UP Police Bharti 2022: उत्तर प्रदेश पुलिस में 26000 कॉन्स्टेबल भर्ती, UPPRPB जल्द शुरू करेगा आवेदन प्रक्रिया, ये है लेटेस्ट अपडेट

Edited By: Rishi Sonwal