UPPCL Recruitment 2020: अगर आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं और सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है। उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (UPPCL) 10वीं पास उम्मीदवारों को सरकारी नौकरी पाने का अवसर दे रहा है। इस संबंध में uppcl.org पर एक ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी किया गया है। जिसके अंतर्गत उत्तर प्रदेश के एनर्जी डिपार्टमेंट में टेक्नीशियन (इलेक्ट्रिकल) के पदों पर भर्ती के लिए रिक्तियां निकाली गई हैं। कुल 608 रिक्तियां भरी जानी हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार uppcl.org पर विजिट कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन 1 जुलाई 2020 से शुरू होगी। अंतिम तिथि 22 जुलाई 2020 है।

UPPCL Recruitment 2020: ऐसे होगा चयन

इलेक्ट्रिशियन के पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन लिखित परीक्षा (CBT) के आधार पर होगा। लिखित परीक्षा दो भागों में होगी, जिसके लिए 3 घंटे का समय निर्धारित होगा। पहले भाग की लिखित परीक्षा में NIELIT के CCC स्तर के कंप्यूटर ज्ञान से संबंधित ऑब्जेक्टिव प्रश्न होंगे। इसमें कुल 50 अंकों के 50 प्रश्न शामिल होंगे। प्रत्येक प्रश्न के लिए 1 अंक निर्धारित है। जबकि दूसरे भाग में सामान्य अध्ययन व तार्किक ज्ञान, सामान्य हिंदी, सामान्य अंग्रेजी व तकनीकी विषयक ज्ञान से सबंधित ऑब्जेक्टिव प्रश्न होंगे। दूसरे भाग में कुल 150 प्रश्नों के लिए 200 अंक निर्धारित होंगे। बता दें कि लिखित परीक्षा नेगेटिव मार्किंग आधारित होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/4 अंक की कटौती की जाएगी।

UPPCL Recruitment 2020: शैक्षणिक योग्यता

टेक्नीशियन के पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का 10वीं पास होना जरूरी है। इसके साथ ही इलेक्ट्रिशियन या इलेक्ट्रिकल दोनों में से किसी एक ट्रेड में दो साल का सर्टिफिकेट होना चाहिए।

UPPCL Recruitment 2020: ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

ऑनलाइन आवेदन के लिए उम्मीदवार uppcl.org पर जाएं। होमपेज पर अप्लाई ऑनलाइन अगेंस्ट एडवर्टाइजमेंट नंबर 03/VSA/2020 Technician (Electrical) पर क्लिक करें। अब एक नया पेज खुलेगा। यहां हाउ टू अप्लाई पर क्लिक करके प्रक्रिया को अच्छी तरह से पढ़ कर समझ लें और आवेदन पत्र को भरें।

 

Posted By: Nandini Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस