नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। UP Police SI Result 2021: यूपी पुलिस में सब इंस्पेक्टर, प्लाटून कमांडर पदों के के लिए आयोजित होने वाली लिखित परीक्षा के परिणाम का इंतजार कर रहे लाखों उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी है। नवंबर-दिसंबर 2021 में इन पदों के लिए आयोजित हुई परीक्षा के नतीजे जल्द जारी किए जाएंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यूपी पुलिस एसआई 2021 के परिणाम की तिथि की घोषणा जल्द ही ऑफिशियल वेबसाइट uppbpb.gov.in पर रिलीज किए जाएंगे। हालांकि यूपीपीबीपीबी ने रिजल्ट का अनुमान लगाने के लिए आंसर-की ऑफिशियल वेबसाइट पर रिलीज की गई थी। इसके बाद 16 दिसंबर, 2021 की रात आपत्तियां मांगी गई थी। इसके बाद से ही अभ्यर्थी रिजल्ट की राह देख रहे हैं। वहीं मीडिया रिपोर्ट की मानें तो परीक्षा में करीब 13 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे।

उत्तर प्रदेश पुलिस रिक्रूटमेंट एंड प्रमोशन बोर्ड, लखनऊ (Uttar Pradesh Police Recruitment and Promotion Board) द्वारा जारी आधिकारिक सूचना के अनुसार, 9 हजार से ज्यादा पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इनमें, सब इंस्पेक्टर सिविल (Sub Inspector Civil Police) अनारक्षित 3613, ईडब्ल्यूएस 902, ओबीसी 2437,एससी 1895, एसटी 180, पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। वहीं प्लाटून कमांडर पीएसी के पदों पर अनारिक्षत वर्ग के उम्मीदवारों को 194, ईडब्लूएस के 48, ओबीसी के 131 और एससी के 101 और एसटी के 10 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

UP Police SI Result 2021: यूपी पुलिस एसआई रिजल्ट चेक करने के लिए इन स्टेप्स को करें फॉलो

यूपी पुलिस एसआई रिजल्ट चेक करने के लिए उम्मीदवारों को यूपी पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद होमपेज पर, 'यूपी पुलिस एसआई भर्ती 2021 परिणाम अधिसूचना' लिंक पर क्लिक करें या 'परिणाम' टैब पर क्लिक करें। अब अधिसूचना पर क्लिक करें और अपने क्रेडेंशियल (पंजीकरण आईडी और पासवर्ड, जन्म तिथि, आदि) का उपयोग करके लॉग इन करें।

आपका परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा। अपना परिणाम डाउनलोड करें और प्रिंट आउट लेंकर रख लें।

बता दें कि यूपी पुलिस एसआई सहित अन्य पद के लिए परीक्षा 12 नवंबर से 2 दिसंबर 2021 तक तीन चरणों में आयोजित की गई थी। वहीं यूपी पुलिस एसआई परीक्षा के लिए सीबीटी पास करने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा में शामिल होना होगा। इसके बाद में यूपी पुलिस में शामिल होने के लिए फिटनेस प्रमाणित करने के लिए मेडिकल टेस्ट में शामिल होंगे। वहीं उम्मीदवार इससे जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार को ऑफिशियल वेबसाइट पर विजि करना होगा।

Edited By: Nandini Dubey