UKSSSC Forest Guard Vacancy 2021: उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UKSSSC) द्वारा ग्रुप- सी के अंतर्गत फॉरेस्ट गार्ड के पदों पर भर्ती के लिए 19 अगस्त को नोटिफिकेशन जारी करते हुए उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए गए थे। आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 24 अगस्त, 2021 से जारी है। जो योग्य उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं, वे कमीशन की वेबसाइट, sssc.uk.gov.in पर विजिट कर अप्लाई कर सकते हैं। अप्लाई करने की लास्ट डेट 7 अक्टूबर, 2021 निर्धारित है। इस भर्ती के द्वारा फॉरेस्ट गार्ड की कुल 894 रिक्तियां भरी जानी हैं।

बता दें कि इस भर्ती के लिए परीक्षा शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 9 अक्टूबर, 2021 है। वेबसाइट पर उपलब्ध अधिसूचना के अनुसार, शारीरिक दक्षता / लिखित परीक्षा का आयोजन दिसंबर, 2021 में किए जाने की संभावना है। आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थी, ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डिटेल नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

जानें शैक्षिक योग्यता व आयु सीमा

इस भर्ती के लिए वैसे उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं, जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से इंटरमीडिएट (12वीं) या समकक्ष परीक्षा में सफलता प्राप्त की हो। इसके अलावा, अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 29 वर्ष निर्धारित की गई है। हालांकि, उत्तराखंड के रिजर्व कटेगरी के कैंडिडेट्स को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। उम्मीदवारों की आयु की गणना 1 जुलाई 2021 के मुताबिक की जाएगी। योग्यता मानदंड की डिटेल जानकारी के लिए वेबसाइट पर जाकर अधिसूचना देख सकते हैं।

ये है चयन प्रक्रिया

अभ्यर्थियों का चयन शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) और लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाना है। सिलेक्शन प्रोसेस की विस्तृत जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

इन स्टेप से करें अप्लाई

ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट्स सबसे पहले उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट, sssc.uk.gov.in पर जाएं। इसके बाद, होमपेज पर उपलब्ध वन टाइम रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करने के बाद, अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड का उपयोग कर लॉगइन करके आगे की आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

Edited By: Nandini Dubey