UKMSSB Technician Vacancy 2021: उत्तराखंड चिकित्सा सेवा चयन बोर्ड (UKMSSB) ने विभिन्न राजकीय मेडिकल कॉलेजों में टेक्नीशियन की 306 रिक्तियों के लिए 13 अगस्त, 2021 को नोटिफिकेशन जारी किए थे। हालांकि, आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन एप्लीकेशन की प्रक्रिया 16 अगस्त से प्रारंभ की गई थी। अप्लाई करने की तारीख 15 सितंबर, 2021 निर्धारित है। ऐसे में, आवेदन समाप्त होने में अब कुछ ही दिन शेष हैं। इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी, आधिकारिक वेबसाइट, ukmssb.org पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

वेबसाइट पर उपलब्ध नोटिफिकेशन के मुताबिक, लैब टेक्नीशियन, ओटी टेक्नीशियन, सीएसएसडी टेक्नीशियन, रेडियोथेरेपी टेक्नीशियन, ईसीजी टेक्नीशियन समेत अन्य पोस्ट की कुल 306 वैकेंसी भरी जानी हैं। जो पात्र उम्मीदवार आवेदन करने की इच्छा रखते हैं, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर विस्तृत अधिसूचना चेक कर सकते हैं। अधिसूचना में श्रेणी के अनुसार रिक्तियों के विवरण, एजुकेशनल क्वालिफिकेशन, एज लिमिट, सेलेक्शन प्रक्रिया की डिटेल जानकारी उपलब्ध कराई गई है।

जानें योग्यता मानदंड

इन पदों के लिए वैसे कैंडिडेट्स अप्लाई कर सकते हैं, जिन्होंने माध्यमिक शिक्षा परिषद् उत्तराखंड से साइंस में इंटरमीडिएट एग्जाम या सरकार द्वारा उसके समकक्ष मान्यता प्राप्त किसी परीक्षा में पास हों। पदों के अनुसार, एजुकेशनल क्वालिफिकेशन की पूरी जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन देख सकते हैं। जहां तक आयु सीमा की बात है तो उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 42 वर्ष निर्धारित है। आयु की गणना 1 जुलाई, 2021 के मुताबिक की जाएगी। वहीं, प्रदेश के एससी, एसटी और ऐसे वर्ग जो कि समय-समय पर सरकार द्वारा नोटिफाइड किए जाएं के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में नियम के अनुसार छूट दिए जाने का प्रावधान है।

ये है चयन प्रक्रिया

अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाना है। लिखित परीक्षा में 100 अंकों के ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाएंगे। उम्मीदवारों को ध्यान में रखना होगा कि परीक्षा निगेटिव मार्किंग आधारित होगी। हर गलत आंसर के लिए एक चौथाई अंक की कटौती होगी। परीक्षा पैटर्न की अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट पर जा सकते हैं।

 

Edited By: Nandini Dubey