UKMSSB Technician Recruitment 2021: उत्तराखंड चिकित्सा सेवा चयन बोर्ड (UKMSSB) ने विभिन्न राजकीय मेडिकल कॉलेजों में टेक्नीशियन संवर्ग के 306 पदों पर भर्ती के लिए 13 अगस्त, 2021 को अधिसूचना जारी करते हुए आवेदन आमंत्रित किए थे। ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 16 अगस्त से शुरू की जा चुकी है। आवेदन करने की लास्ट डेट 15 सितंबर, 2021 है। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट, ukmssb.org पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

बता दें कि लैब टेक्नीशियन, ओटी टेक्नीशियन, सीएसएसडी टेक्नीशियन, रेडियोथेरेपी टेक्नीशियन, ईसीजी टेक्नीशियन सहित अन्य पदों की कुल 306 रिक्तियां भरी जानी हैं। जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर डिटेल नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं। नोटिफिकेशन में कटेगरी के अनुसार वैकेंसी डिटेल समेत शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा, चयन प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई गई है।

जानें कौन कर सकता है आवेदन

इन पदों के लिए वैसे उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं, जिन्होंने माध्यमिक शिक्षा परिषद् उत्तराखंड से विज्ञान से इंटरमीडिएट परीक्षा या सरकार द्वारा उसके समकक्ष मान्यता प्राप्त किसी परीक्षा में उत्तीर्ण हों। पदों के अनुसार, शैक्षिक योग्यता की विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अधिसूचना देख सकते हैं। वहीं, उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 42 वर्ष निर्धारित की गई है। आयु की गणना 1 जुलाई, 2021 के अनुसार की जाएगी। हालांकि, राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और ऐसे वर्ग जो कि समय-समय पर सरकार द्वारा अधिसूचित की जाए के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियम के मुताबिक छूट दी जाएगी।

ऐसे होगा चयन

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। लिखित परीक्षा में 100 अंकों के वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे। परीक्षा निगेटिव मार्किंग आधारित होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक चौथाई अंक की कटौती की जाएगी। परीक्षा पैटर्न की डिटेल जानकारी के लिए नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

यहां करें ऑनलाइन अप्लाई

ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट्स सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट, ukmssb.org पर विजिट करें। इसके बाद, होमपेज पर उपलब्ध अप्लाई नाउ लिंक पर क्लिक करें। अब एक नया टैब ओपन होगा। यहां संबंधित भर्ती / परीक्षा के सामने दिए गए Apply Here लिंक पर क्लिक करना होगा। अब आप रजिस्ट्रेशन और एप्लीकेशन फॉर्म भरने की प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे।

Edited By: Rishi Sonwal