Move to Jagran APP

Sarkari Naukri: सरकारी टीचर बनने की मन्नत होगी पूरी, 335 PGT पदों के लिए 8 नवंबर से करें आवेदन

Teacher Recruitment 2021ओपीएससी की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक 1 जनवरी 2021 तक उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 32 वर्ष होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को केंद्र सरकार के नियमानुसार छूट दी जाएगी।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Thu, 28 Oct 2021 04:43 PM (IST)Updated: Fri, 29 Oct 2021 01:00 PM (IST)
Sarkari Naukri: सरकारी टीचर बनने की मन्नत होगी पूरी, 335 PGT पदों के लिए 8 नवंबर से करें आवेदन
ओपीएससी की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, 1 जनवरी 2021 तक उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए।

OPSC PGT Recruitment 2021: अगर आप लंबे समय से सरकारी स्कूलों में शिक्षक बनने की राह देख रहे हैं तो आपके लिए यह महत्वपूर्ण जानकारी है। ओडिशा लोक सेवा आयोग (Odisha Public Service Commission, OPSC) ने पोस्टग्रेजुएट टीचर (Post Graduate Teacher, posts) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके मुताबिक कुल 335 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। वहीं इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ओपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट opsc.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हालांकि इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया फिलहाल शुरू नहीं हुई है। पीजीटी के पदों पर अगले महीने में 8 नवंबर, 2021 से शुरू होगी और 7 दिसंबर तक चलेगी। अभ्यर्थी इस दौरान तक आवेदन कर सकते हैं।

loksabha election banner

ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर करें क्लिक 

इन तिथियों का रखें ध्यान

ऑनलाइन आवेदन जमा करने की प्रारंभिक तिथि: 08 नवंबर 2021

ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि: 07 दिसंबर 2021

ओपीएससी की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, 1 जनवरी 2021 तक उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 32 वर्ष होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को केंद्र सरकार के नियमानुसार छूट दी जाएगी। वहीं इस पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 400 रुपये फीस देनी होगी। वहीं अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों और दिव्यांग व्यक्तियों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।आवेदन करने वाले उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि ऑनलाइन नोटिफिकेशन को अच्छी तरह पढ़ लें और उसके अनुरुप ही अप्लाई करें, क्योंकि अगर आवेदन पत्र में कोई भी गड़बड़ी पकड़ में आती है या फिर झूठ पकड़ी जाती है तो फिर एप्लीकेशन फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जाएगा।   

ऐसे होगा सेलेक्शन

पीजीटी के पदों पर उम्मीदवारों का सेलेक्शन व्यक्तित्व परीक्षण साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा। वहीं उम्मीदवार सेलेक्शन प्रक्रिया से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.