Move to Jagran APP

SSC MTS Exam 2021: एसएससी जल्द ही जारी करेगा एमटीएस परीक्षा की अधिसूचना, केंद्रीय विभागों में हजारों नौकरियां

SSC MTS Exam 2021 यदि आप 10वीं पास हैं और केंद्र सरकार के मंत्रालयों या विभागों में सरकारी नौकरी इच्छा रखते हैं तो आज यानि 22 मार्च 2022 को कर्मचारी चयन आयोग आयोजित की जाने वाली एमटीए परीक्षा के लिए आवेदन करने का मौका है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Mon, 21 Mar 2022 10:31 AM (IST)Updated: Tue, 22 Mar 2022 03:42 PM (IST)
SSC MTS Exam 2021: एसएससी जल्द ही जारी करेगा एमटीएस परीक्षा की अधिसूचना, केंद्रीय विभागों में हजारों नौकरियां
SSC MTS Exam 2021 के लिए आवेदन आधिकारिक वेबसाइट, ssc.nic.in पर होंगे।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। SSC MTS Exam 2021: केंद्र सरकार के विभागों में सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। भारत सरकार के मंत्रालयों और उनके अधीन विभिन्न विभागों एवं संगठनों में 10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी का मौका। इन विभागों में मल्टी टास्किंग स्टाफ के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा हर वर्ष आयोजित की जाती है। इसी क्रम में, एसएससी द्वारा एमटीएस परीक्षा 2021 की अधिसूचना आज यानि 22 मार्च 2022 को जारी की जानी है। आयोग द्वारा अधिसूचना जारी होने के साथ ही आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी, जो कि एसएसी के नोटिस के अनुसार, 30 अप्रैल 2022 तक चलेगी। साथ ही, पहले चरण में टियर 1 लिखित परीक्षा का आयोजन जून 2022 माह के दौरान किया जाना है।

loksabha election banner

केंद्रीय विभागों में हजारो नौकरियां

एसएससी द्वारा एमटीएस परीक्षा के माध्यम से उम्मीदवारों को चयन केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों में मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) की हजारों रिक्तियों के लिए किया जाता है। बात करें पिछले वर्ष अधिसूचित एमटीएस परीक्षा 2020 के लिए 3900 से अधिक वेकेंसी निकाली गई थी। वहीं, वर्ष 2019 की परीक्षा के लिए 7000 से अधिक रिक्तियों की घोषणा की गई थी।

यह भी पढ़ें - SSC MTS: केंद्रीय मंत्रालयों एवं विभागों में 10वीं पास के लिए हजारों सरकारी नौकरियों का ऑप्शन है एमटीएस परीक्षा

SSC MTS Exam 2021: योग्यता मानदंड

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जारी की गई पूर्व अधिसूचनाओं के अनुसार, परीक्षा में ऐसे उम्मीदवार सम्मिलित हो सकते हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10 (मैट्रिक/सेकेंड्री/हाई स्कूल) की परीक्षा निर्धारित कट-ऑफ डेट को उत्तीर्ण की हो। इस डेट की सूचना एसएससी एमटीएस 2021 नोटिफिकेशन में आयोग द्वारा की जाएगी। साथ ही, इसी डेट को उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, कुछ पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष होती है और दोनो ही श्रेणियों के पदों के लिए आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.