नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। SSC JHT Exam 2022 Notification: केंद्रीय मंत्रालयों, उनसे सम्बद्ध विभागों और संगठनों में ट्रांसलेटर और हिंदी ट्रांसलेटर के पदों पर भर्ती की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, जूनियर ट्रांसलेटर और सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर परीक्षा 2022 का नोटिफिकेशन बुधवार, 20 जुलाई को जारी कर दिया गया। आयोग द्वारा एसएससी जेएचटी एग्जाम 2022 नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट, ssc.nic.in पर जारी किया गया। उम्मीदवार इस वेबसाइट पर एक्टिव किए गये लिंक के माध्यम से एसएससी जेएचटी नोटिफिकेशन 2022 डाउनलोड कर सकते हैं।

इस लिंक देखें एसएससी जेएचटी 2022 नोटिफिकेशन

SSC JHT Exam 2022: आवेदन प्रक्रिया भी शुरू

एसएससी जेएचटी एग्जाम 2022 नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही इस परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है, जिसके लिए आखिरी तारीख 4 अगस्त 2022 निर्धारित की गई है। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार एसएससी की वेबसाइट पर पहले रजिस्ट्रेशन और फिर आवंटित रजिस्ट्रेशन नंबर के माध्यम से लॉग-इन करके अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकते हैं। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से निर्धारित तारीख तक कर लेना होगा।

इस लिंक से करें आवेदन

SSC JHT Exam 2022: आवेदन से पहले जानें योग्यता

विभिन्न केंद्रीय मंत्रालयों व विभागों में ग्रुप बी नॉन-गजेटेड पदों, जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर और जूनियर ट्रांसलेटर के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को निम्नलिखित योग्यता प्राप्त किया होना चाहिए:-

  • हिंदी में पीजी और स्नातक में अंग्रेजी विषय या परीक्षा (भाषा) माध्यम, या
  • अंग्रेजी में पीजी और स्नातक में हिंदी विषय या परीक्षा (भाषा) माध्यम, या
  • परीक्षा (भाषा) माध्यम हिंदी के साथ किसी भी विषय में पीजी और स्नातक में अंग्रेजी में से कोई एक विषय या परीक्षा (भाषा) माध्यम, या
  • किसी भी विषय में पीजी और स्नातक में हिंदी और अंग्रेजी में से कोई एक विषय और दूसरा परीक्षा (भाषा) माध्यम, और
  • साथ ही, हिंदी से अंग्रेजी या विपरीत में ट्रांसलेशन से सम्बन्धित डिप्लोमा या सर्टिफिकेट या किसी केंद्रीय/राज्य सरकार के विभाग/संगठन में कम से कम 2 वर्ष का अनुभव।

इसके अतिरिक्त, उम्मीदवारों की आयु निर्धारित कट-ऑफ डेट पर 18 वर्ष से कम और 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी। अधिक जानकारी, सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर पदों के लिए योग्यता और भर्ती परीक्षा के अन्य विवरणों के लिए भर्ती अधिसूचना देखें।

Edited By: Rishi Sonwal