नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। SSC JHT Application 2022: केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों और संगठनों में अनुवादक की सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। केंद्रीय सचिवालय आधिकारिक भाषा सेवा (CSOLS), रेल मंत्रालय (रेलवे बोर्ड), सशस्त्र सेनाओं के मुख्यालयों (AFHQ), डीओपीटी के अधीन कार्यालयों के साथ-साथ केंद्र सरकार के कई अन्य विभागों में कनिष्ठ हिंदी अनुवादक, कनिष्ठ अनुवादक और वरिष्ठ हिंदी अनुवादक के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली भर्ती परीक्षा एसएससी जेएचटी एग्जाम 2022 के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज यानि वीरवार, 4 अगस्त 2022 को समाप्त हो जाएगी। आयोग द्वारा जारी एसएससी जेएचटी नोटिफिकेशन 2022 में दिए गए शेड्यूल के अनुसार, उम्मीदवार आज रात 11 बजे परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसके बाद, उम्मीदवारों को शुक्रवार, 5 अगस्त परीक्षा शुल्क का भुगतान ऑनलाइन या ऑफलाइन (बैंक चालान द्वारा) मोड करना होगा।

SSC JHT Application 2022: ऐसे करें आवेदन

एसएससी जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर परीक्षा 2022 के लिए आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट, ssc.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को होम पेज पर ही लॉग-इन सेक्शन में दिए गए रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके और फिर नये पेज पर अपने विवरण भरकर सबमिट करके पहले पंजीकरण करना होगा। इसके बाद आयोग द्वारा आवंटित पंजीकरण संख्या व पासवर्ड के माध्यम से लॉग-इन करके उम्मीदवार अपना एसएससी जेएचटी अप्लीकेशन 2022 सबमिट कर सकेंगे।

SSC JHT Application 2022: आवेदन से पहले जानें योग्यता

एसएससी जेएचटी नोटिफिकेशन 2022 के अनुसार परीक्षा के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को हिंदी में पीजी और स्नातक में अंग्रेजी विषय या परीक्षा (भाषा) माध्यम से उत्तीर्ण होना चाहिए या अंग्रेजी में पीजी और स्नातक में हिंदी विषय या परीक्षा (भाषा) माध्यम से किया होना चाहिए। इसके अतिरिक्त, उम्मीदवारों को हिंदी से अंग्रेजी या विपरीत में अनुवाद से सम्बन्धित डिप्लोमा या सर्टिफिकेट प्राप्त किया होना चाहिए या किसी सरकारी विभाग/संगठन में सम्बन्धित कार्य को न्यूनतम 2 वर्ष का अनुभव होना चाहिए। उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष से कम और 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गई है। अधिक जानकारी व अन्य विवरणों के लिए नोटिफिकेशन लिंक पर जाएं।

यह भी पढ़ें - SSC JHT Exam 2022: जारी हुआ एसएससी जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर परीक्षा का नोटिफिकेशन, आवेदन प्रक्रिया भी शुरू

Edited By: Rishi Sonwal