नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। केंद्र सरकार के मंत्रालयों एवं सम्बन्धित विभागों में सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले और एसएससी सीजीएल परीक्षा 2021 की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा संयुक्त स्नातक स्तरीय (सीजीएल) परीक्षा 2021 के अधिसूचना जारी कर दी गई है। आयोग द्वारा सीजीएल एग्जाम 2021 नोटिफिकेशन को आधिकारिक वेबसाइट, ssc.nic.in पर जारी किया गया है। अधिसूचना जारी होने के साथ ही साथ 2021 की सीजीएल परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आयोग की वेबसाइट पर पंजीकरण और फिर प्राप्त पंजीकरण संख्या व पासवर्ड के माध्यम से लॉन-इन करके अप्लीकेशन सबमिट कर पाएंगे। एसएससी ने सीजीएल परीक्षा 2021 के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 23 जनवरी 2022 निर्धारित की है।वहीं एसएससी सीजीएल 2021 टियर-1 एग्जाम का आयोजन अप्रैल 2022 में होगा।

एसएससी सीजीएल परीक्षा 2021 के लिए आवेदन के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु निर्धारित कट-ऑफ डेट पर 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारो के अधिकतम आयु सीमा में छूट की जाती है। अधिक जानकारी के लिए एसएससी सीजीएल नोटिफिकेशन 2021 देखें।

इस लिंक से देखें एसएससी सीजीएल 2021 नोटिफिकेशन

केंद्रीय मंत्रालयों में हजारों सरकारी नौकरियां

केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, उनसे सम्बन्ध विभागों में समूह ख (गैर-राजपत्रित) और समूह ग के पदों की घोषित रिक्तियों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन कर्मचारी चयन आयोग द्वारा हर वर्ष आयोजित की जाती है। इस भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत हर वर्ष हजारों नौकरियां निकाली जाती हैं। बात करें वर्ष 2020 की सीजीएल परीक्षा की तो पिछले साल इस भर्ती के लिए 6500 से अधिक रिक्तियां घोषित की गयी थी। वहीं, वर्ष 2019 की परीक्षा के लिए 8500 से अधिक रिक्तियां मंत्रालयों एवं विभागों में निकाली गयी थी।

Edited By: Rishi Sonwal