Move to Jagran APP

सेबी यंग प्रोफेशनल प्रोग्राम में 38 पदों के लिए आवेदन शुरू, सैलरी 60 हजार प्रतिमाह और आवास सुविधा

सेबी ने अपने सिक्युरिटीज मार्केट ऑपरेशंस (एसएमओ) लॉ रिसर्च और इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (आइटी) विभागों में यंग प्रोफेशनल प्रोग्राम के लिए विज्ञापन जारी किया है। बोर्ड द्वारा आज 4 जनवरी 2022 को जारी विज्ञापन के अनुसार चारों ही विभागों यंग प्रोफेशनल की कुल 38 रिक्तियों की घोषणा की गयी है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Tue, 04 Jan 2022 04:02 PM (IST)Updated: Wed, 05 Jan 2022 07:02 AM (IST)
सेबी यंग प्रोफेशनल प्रोग्राम में 38 पदों के लिए आवेदन शुरू, सैलरी 60 हजार प्रतिमाह और आवास सुविधा
सेबी यंग प्रोफेशनल भर्ती 2022 के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 25 जनवरी 2022 निर्धारित है।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। सेबी में काम करने के इच्छुक फ्रेशर कैंडिडेट्स के लिए खुशखबरी। भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने अपने सिक्युरिटीज मार्केट ऑपरेशंस (एसएमओ), लॉ, रिसर्च और इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (आइटी) विभागों में यंग प्रोफेशनल प्रोग्राम के लिए विज्ञापन जारी किया है। बोर्ड द्वारा 4 जनवरी 2022 को जारी विज्ञापन के अनुसार, चारों ही विभागों यंग प्रोफेशनल की कुल 38 रिक्तियों की घोषणा की गयी है। सेबी द्वारा यंग प्रोफेशनल प्रोग्राम (वाईपीपी) के अंतर्गत उम्मीदवारों को आरंभ में एक वर्ष के लिए नियुक्त दी जाएगी। इस अवधि को एक-एक वर्ष के लिए अधिकतम दो बार विस्तारित किया जा सकता है, जो कि उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर निर्धारित होगा।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें - सेबी ने अब शुरू किये 120 ग्रेड ए (असिस्टेंट मैनेजर) के लिए आवेदन, 38 यंग प्रोफेशनल के लिए पहले से हो रहे हैं आवेदन

सेबी यंग प्रोफेशनल प्रोग्राम के लिए योग्यता

सेबी द्वारा जारी वाइपीपी 2022 विज्ञापन के अनुसार, यंग प्रोफेशनल (एसएमओ) के लिए न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ मैनेजमेंट (फाइनेंस) में डिग्री उत्तीर्ण या सीए/सीएमए में कम से कम 50 फीसदी अंक प्राप्त करने वाले या सीएफए के तीनों लेवल उत्तीर्ण उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। साथ ही, उम्मीदवारों के पास सम्बन्धित कार्य का एक वर्ष का अनुभव होना चाहिए। इसी प्रकार, यंग प्रोफेशनल (लॉ) के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ लॉ मे डिग्री और एक वर्ष का अनुभव होना चाहिए।

यह भी पढ़ें - Sarkari Naukri: जनवरी 2022 की इन टॉप 10 सरकारी नौकरियों में हो रहे हैं 22 हजार से अधिक पदों के लिए आवेदन

इसी प्रकार, यंग प्रोफेशनल (रिसर्च) के लिए उम्मीदवारों को मैनेजमेंट या इकोनॉमिक्स या स्टैटिस्टिक्स में कम से कम 60 फीसदी अंको के साथ पीजी और सम्बन्धित कार्य का एक वर्ष का अनुभव होना चाहिए। वहीं, यंग प्रोफेशनल (आइटी) के लिए उम्मीदवारों को सम्बन्धित ट्रेड में कम से कम 60 फीसदी अंकों के साथ बीई/बीटेक या एमसीए या एमएससी (आइटी) या एमटेक (कंप्यूटर साइंस/आइटी) उत्तीर्ण होना चाहिए और एक वर्ष का अनुभव होना चाहिए।

सभी विभागों में यंग प्रोफेशनल के पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु 4 जनवरी 2022 को 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें - जूट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने निकाली 63 जूनियर इंस्पेक्टर, जूनियर असिस्टेंट और एकाउंटेंट की भर्ती, आवेदन आनलाइन

सेबी यंग प्रोफेशनल प्रोग्राम के लिए आवेदन प्रक्रिया

सेबी यंग प्रोफेशनल भर्ती 2022 के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, sebi.gov.in पर करियर सेक्शन में दिए गए ऑनलाइन अप्लिकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 25 जनवरी 2022 निर्धारित है।

सेबी यंग प्रोफेशनल प्रोग्राम के लिए विज्ञापन डाउनलोड लिंक

सेबी यंग प्रोफेशनल प्रोग्राम के लिए अप्लीकेशन फॉर्म लिंक

सैलरी 60 हजार प्रतिमाह, आवास सुविधा

सेबी निर्धारित चयन प्रक्रिया के माध्यम से चयनित नियुक्ति प्राप्त उम्मीदवारों को 60 हजार रुपये प्रतिमाह का स्टाइपेंड दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त, मुंबई से बाहर से उम्मीदवारों को उपलब्धता के आधार पर आवास सुविधा भी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.