SBI PO Recruitment 2021: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India,SBI) में प्रोबेशनरी ऑफिसर ( Probationary officer) के पद पर भर्ती प्रक्रिया जल्द समाप्त होने वाली है। SBI की ओर से निकाले गए 2056 PO के पदों पर रजिस्ट्रेशन के लिए विंडो कल, 25 अक्टूबर, 2021 को बंद कर दी जाएगी। ऐसे में, जो भी उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट Sbi.co.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

SBI की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, पीओ के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक होना चाहिए। इसके साथ ही जो लोग अपने ग्रेजुएशन के अंतिम वर्ष/सेमेस्टर में हैं, वे भी आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि उन्हें साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है तो उन्हें 31 दिसंबर, 2021 को या उससे पहले स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण होने का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा।

आयु सीमा

पीओ के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 1 अप्रैल, 2021 को 21 वर्ष से कम और 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा, उम्मीदवारों का जन्म 1 अप्रैल, 2021 के बाद और 2 अप्रैल, 1991 से पहले नहीं होना चाहिए। वहीं विभिन्न वर्गों के उम्मीदवारों को सरकार के नियमानुसार छूट दी जाएगी।

SBI PO recruitment: एसबीआई पीओ पद के लिए ऐसे करें आवेदन

एसबीआई पीओ के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहलले एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर जाना होगा। इसके बाद आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध "करियर" लिंक पर क्लिक करें। अब " लेटेस्ट घोषणाएं" सेक्शन के तहत, "प्रोबेशनरी ऑफिसर्स की भर्ती (विज्ञापन संख्या सीआरपीडी / पीओ / 2021-22/18) के तहत ऑनलाइन आवेदन लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद "नए पंजीकरण के लिए यहां क्लिक करें" लिंक पर क्लिक करें। अब फॉर्म भरें और दस्तावेज और फोटो जमा करें। इसके बाद, फॉर्म डाउनलोड करें और उसका प्रिंट आउट लेकर रख लें।

ये है सेलेक्शन प्रक्रिया

पीओ के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को तीन चरणों की परीक्षा से गुजरना होगा। इनमें प्रीलिम्स, मेंस और इंटरव्यू चरण शामिल हैं। 

Edited By: Nandini Dubey