SBI Apprentice Recruitment 2021: एसबीआई में अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती प्रक्रिया जल्द ही खत्म होने वाली है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) आज, यानी कि 26 जुलाई, 2021 को आवेदन की प्रक्रिया को बंद कर देगा। ऐसे में जो भी उम्मीदवार अभी तक इस पोस्ट के लिए अप्लाई नहीं कर पाए हैं, वे एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार ध्यान रखें कि आखिरी तारीख बीतने के बाद कोई आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किए जाएंगे। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 6100 पदों पर नियुक्तियांं की जाएंगी।  

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को एक ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा। उनके फॉर्म भरने के बाद, उन्हें एक ऑनलाइन परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा, जिसकी तिथि अभी घोषित नहीं की गई है। बता दें कि आवेदन की प्रक्रिया के लिए फॉर्म 6 जुलाई को जारी किए गए थे।

SBI Apprentice Recruitment 2021: अप्रेंटिस पद के लिए ऐसे करें अप्लाई 

अप्रेंटिस के पदों पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को आधिकारिक साइट- sbi.co.in पर जाएं। इसके बाद आधिकारिक वेबसाइट खुलने के बाद करियर सेक्शन में जाएं। अब यहां ऑनलाइन आवेदन करने वाले लिंक पर क्लिक करें या यहां दिए गए एसबीआई अपरेंटिस भर्ती 2021 के लिए सीधे लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद पूछे गए सभी विवरण भरें। अब यहां सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और शुल्क का भुगतान करें। इसके बाद आपका आवेदन सबमिट हो जाएगा।

ऐसे होगा सेलेक्शन

चयन ऑनलाइन लिखित परीक्षा और स्थानीय भाषा की परीक्षा पर आधारित होगा। सामान्य अंग्रेजी की परीक्षा को छोड़कर, प्रश्न द्विभाषी यानी अंग्रेजी और हिंदी होंगे। वस्तुनिष्ठ प्रश्नों में गलत उत्तरों के लिए निगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए प्रश्न के लिए अंक का 1/4 वां अंक काट लिया जाएगा। वहीं अगर किसी को कोई समस्या आती है, तो वे 022-22820427 (केवल कार्य दिवसों में सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे के बीच) पर कॉल कर सकते हैं। वहीं अगर किसी कारणवश कॉल पर बात नहीं हो पाती है, तो वे cgrs.ibps.in पर शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं। इसके अलावा अंतिम समय की समस्याओं से बचने के लिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे जल्द से जल्द ऑनलाइन फॉर्म भरें।

Edited By: Nandini Dubey