नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। Sarkari Naukri Results 2022 LIVE:  31 मई को बीपीएससी हेडमास्टर परीक्षा 2022 (BPSC Headmaster Exam 2022) में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए जरूरी सूचना है। बिहार लोक सेवा आयोग ( Bihar Public Service Commission,BPSC) जल्द ही परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी करेगा। ताजा जानकारी के मुताबिक, आयोग किसी भी वक्त आयोग की आधिकारिक bpsc.bih.nic.in पर अपलोड कर देगा।

 एकेटीयू ने यूजी, पीजी के करीब 1.15 लाख स्टूडेंट्स के लिए महत्वपूर्ण घोषणा की है। दरअसल, यूनिवर्सिटी ने ग्रेजुएशन और पोस्टग्रेजुएशन दोनों के ईवन सेमेस्टर परीक्षा तिथियों का ऐलान कर दिया है। इसके अनुसार, डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (Dr APJ Abdul Kalam Technical University) ने रेग्यूलर और कैरी ओवर स्टूडेंट्स के लिए डेटशीट जारी कर दी है।

भारत तिब्बत सीमा पुलिस में हेड कॉन्स्टेल और असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के कुल 179 पदों पर भर्ती की जानी है।  वहीं, आज भी आर्ट्स विषय को लेकर तमाम लोगों के मन में धारणा है कि इस विषय को पढ़ने के बाद अच्छे मौके नहीं मिलते हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं हैं। बदलते वक्त के साथ इस विषय में करियर के बेहतर स्कोप सामने आ रहे हैं। आर्ट्स से 12वीं करने वाले स्टूडेंट्स के सामने आज तमाम नए पाठ्यक्रम हैं, जिनमें दाखिला लेकर, वे करियर में एक बेहतर मुकाम हासिल कर सकते हैं। आइए इन कोर्सेज पर डालते हैं एक नजर।

इंडियन बैंक द्वारा स्पेशलिस्ट ऑफिसर के 312 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी करते हुए आवेदन की प्रक्रिया आज, 24 मई से शुरू कर दी गई है। राजस्थान बोर्ड द्वारा कक्षा 12 के एक या दो स्ट्रीम के लिए आरबीएसई 12वीं रिजल्ट 2022 की घोषणा मई के आखिर तक, शेष स्ट्रीम के लिए जून के पहले सप्ताह में और आरबीएसई 10वीं रिजल्ट 2022 को 15 जून तक जारी कर सकता है। आईसीएसई टर्म- 2 की परीक्षाएं खत्म हो चुकी हैं। काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (Council for the Indian School Certificate Examinations) की ओर से आयोजित होने वाली ICSE सेमेस्टर 2 की परीक्षाओं का बीते दिन यानी कि 23 मई, 2022 को आखिरी दिन था, इस दिन कमर्शियल स्टडीज का पेपर आयोजित किया गया था। वहीं CISCE की ओर से कक्षा 10 के परिणाम जुलाई 2022 में घोषित किए जाने की संभावना है। आधिकारिक तिथि के अनुसार, परिणाम जुलाई 2022 के महीने में जारी किए जाएंगे।

पश्चिमी भारत के लोकप्रिय बोर्डिंग स्कूलों में धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल मुंबई, इकोल मान्डियल स्कूल मुंबई, UWC महिंद्रा कॉलेज पुणे, इंडस इंटरनेशनल स्कूल पुणे, बार्नेस स्कूल एण्ड जूनियर कॉलेज नासिक, आदि का नाम आता है। जून सेशन के लिए जेईई मेंस परीक्षा अगले महीने यानी कि जून में आयोजित की जाएगी। ऐसे में इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार ध्यान दें कि जल्द ही JEE Main exam 2022 के लिए एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर रिलीज कर दिए जाएंगे।

देश भर में स्थित 30 एटॉमिक एनर्जी सेंट्रल स्कूलों (एईसीएस) / जूनियर कॉलेजों में रिक्त शिक्षक और अन्य के कुल 205 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 23 मई से शुरू हो गई है। आरबीआई असिस्टेंट प्रीलिम्स स्कोर कार्ड रिलीज हो चुका है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने Assistant भर्ती परीक्षा का परिणाम आधिकारिक वेबसाइट rbi.org.in पर जारी किया है। अब ऐसे में जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए थे, वे अब पोर्टल पर जरूरी डिटेल्स एंटर करके RBI स्कोर कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा अभ्यर्थियों की सहूलियत के लिए नीचे आसान स्टेप्स दिए गए हैं, जिनको फॉलो करके भी कार्ड को डाउनलोड किया जा सकता है।

सरकारी नौकरी भर्ती के मौकों और विभिन्न बोर्ड रिजल्ट का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए आज, 24 मई 2022 की तारीख महत्वपूर्ण हो सकती है। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा सेलेक्शन पोस्ट फेज 10 के लिए वर्तमान में चल रही आवेदन प्रक्रिया के बीच लदाख के विभिन्न विभागों में 797 पदों पर भर्ती के लिए नई अधिसूचना जारी की है। दूसरी तरफ, सीयूईटी यूजी 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया 22 मई को समाप्त होने के बाद यूजीसी चीफ ने कहा कि परीक्षा के लिए 9 लाख से अधिक आवेदन आए हैं। हालांकि परीक्षा तारीख की घोषणा अभी नहीं की गई है।