नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Sarkari Naukri 2020: भारत सरकार के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के अंतर्गत भारतीय वानिकी अनुसंधान एवं शिक्षा परिषद के अधीन हिमालयन वन अनुसंधान संस्थान (एचएफआरआई), शिमला ने फॉरेस्ट गार्ड, मल्टी टास्किंग स्टाफ और टेक्निकल असिस्टेंट के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं। इन पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार संस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट, hfri.icfre.gov.in या परिषद की ऑफिशियल वेबसाइट, icfre.org पर उपलब्ध कराये गये अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन जमा करा सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 15 जून 2020 निर्धारित की गयी है।

एचएफआरआई द्वारा 13 मई 2020 को जारी भर्ती विज्ञापन के अनुसार फॉरेस्ट गार्ड के 5 पदों, मल्टी टास्किंग स्टाफ यानि एमटीएस के 2 पदों और टेक्निकल असिस्टेंट के 1 पद के लिए भर्ती की जानी है।

ये हैं निर्धारित योग्यता मानंदड

फॉरेस्ट गार्ड के पदों के लिए आवेदन के लिए आवश्यक है कि उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं उत्तीर्ण हो और निर्धारित शारीरिक मानदंडों को पूरा करता हो। साथ ही, उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

वहीं, मल्टी टास्किंग स्टाफ यानि एमटीएस पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं उत्तीर्ण निर्धारित की गयी है साथ ही, उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

जबकि, टेक्निकल असिस्टेंट (फील्ड/लैब) पद के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से सम्बन्धित विषय या स्पेशियलाइजेशन में स्नातक डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए और आयु 21 वर्ष से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

इतनी मिलेगी सैलरी

फॉरेस्ट गार्ड पद के लिए सातवें वेतन आयोग के पे-मैट्रिक्स लेवल – 2 के अनुसार, मल्टी टास्किंग स्टाफ पद के लिए लेवल – 1 के अनुसार और टेक्निकल असिस्टेंट पद के लिए लेवल – 5 के अनुसार वेतन दिया जाएगा।

ऐसे करें आवेदन

आवेदन के लिए उम्मीदवारों को संस्थान या परिषद की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध कराये गये अप्लीकेशन फॉर्मट को ए-4 शीट पर टाइप करना होगा, जिसे पूरी तरह से भरकर और मांगे गये संलग्नकों के साथ संस्थान के हेड ऑफिस में जमा कराना होगा। अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखें।

यहां से करें ऑफिशियल नोटिफिकेशन डाउनलोड

आवश्यक दिशा-निर्देश यहां देखें

अप्लीकेशन फॉर्म यहां से करें डाउनलोड

चयन परीक्षा के बारे में यहां से जानें

भर्ती के लिए अपडेट यहां से देखें

Posted By: Rishi Sonwal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस