RSMSSB Recruitment 2021: राजस्थान सबऑर्डिनेट एंड मिनिस्ट्रियल सर्विस सेलेक्शन बोर्ड (RSMSSB) द्वारा एग्रीकल्चर सुपरवाइजर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज, 22 जुलाई को समाप्त हो रही है। अब एप्लीकेशन विंडो बंद होने में कुछ ही घंटे शेष हैं। ऐसे में, जिन इच्छुक और पात्र उम्मीदवारों ने अबतक आवेदन नहीं किया है, वे ऑफिशियल वेबसाइट, rsmssb.rajasthan.gov.in पर फौरन विजिट कर अप्लाई कर दें।

बता दें कि बोर्ड ने इस भर्ती के लिए 5 फरवरी, 2021 को नोटिफिकेशन जारी करते हुए आवेदन आमंत्रित किए थे। ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 16 फरवरी, 2021 से प्रारंभ की गई थी। आवेदन करने की लास्ट डेट 17 मार्च, 2021 थी। हालांकि, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के मेल उम्मीदवारों और फीमेल उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दिए जाने के कारण एप्लीकेशन विंडो को 8 जुलाई से फिर से ओपन किया गया था। वहीं, रिक्तियों की संख्या भी 882 से बढ़ाकर 2254 कर दी गई। जिनमें से 2002 पद गैर अनुसूचित क्षेत्र के और 252 पद अनुसूचित क्षेत्र के हैं।

जिन उम्मीदवारों ने पूर्व में आवेदन कर लिया है, उन्हें दोबारा से अप्लाई करने की आवश्यकता नहीं है। उम्मीदवारों को एप्लीकेशन फॉर्म में करेक्शन के लिए 23 जुलाई से 29 जुलाई तक का समय दिया जाएगा। इसके लिए, ऑफिशियल वेबसाइट पर विंडो ओपन की जाएगी। आवेदन फॉर्म में सुधार के लिए उम्मीदवारों को निर्धारित संशोधन शुल्क का भुगतान करना होगा। वहीं, इन पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा की संभावित तिथि 18 सितंबर, 2021 है।

जानें कौन कर सकता है आवेदन

इस भर्ती के लिए वैसे उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं, जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से एग्रीकल्चर में बीएससी पास किया हो, या किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से एग्रीकल्चर में 10+2 (इंटरमीडिएट) उत्तीर्ण हो। वहीं, उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच निर्धारित है। हालांकि, आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दिए जाने का प्रावधान है। आयु की गणना 1 जनवरी, 2022 के अनुसार की जाएगी। योग्यता मानदंड की विस्तृत जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।