नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। परिवहन विभाग में सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले या मोटर व्हीकल सब इंस्पेक्टर भर्ती की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। राजस्थान परिवहन विभाग में राजस्थान परिवहन अधीनस्थ सेवा के अंतर्गत मोटर वाहन उप निरीक्षक (एमवीएसआइ) के पदों पर भर्ती के लिए राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (आरएसएमएसएसबी), जयपुर द्वारा विज्ञापन जारी किया गया है। बोर्ड द्वारा बुधवार, 24 नवंबर 2021 को जारी भर्ती विज्ञापन के अनुसार, राज्य गैर-अनुसूचित क्षेत्र के लिए 168 रिक्तियां घोषित की गयी हैं और अनुसूचित क्षेत्रों के लिए 29 रिक्तियां आरक्षित हैं। इन सभी पदों के लिए सातवें वेतन आयोग के पे-मैट्रिक्स लेवल 10 के अनुसार मासिक सैलरी और राज्य सरकार द्वारा लागू भत्ते दिये जाएंगे।

ऐसे करें आवेदन

आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आरएसएमएसएसबी की आधिकारिक वेबसाइट, rsmssb.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध कराये जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर पाएंगे। आवेदन की प्रक्रिया 2 दिसंबर 2021 से शुरू होगी और उम्मीदवार 31 दिसंबर 2021 तक अपना अप्लीकेशन सबमिट कर पाएंगे। साथ ही, ऑनलाइन आवेदन के दौरान उम्मीदवार बोर्ड द्वारा निर्धारित शुल्क 450 रुपये का शुल्क भी जमा करना होगा, जिसका भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से किया जा सकेगा। हालांकि, राज्य के बीसी/ईबीसी और आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के उम्मीदवारों के लिए शुल्क 350 रुपये है और राज्य एससी व एसटी कटेगरी के उम्मीदवारों के लिए शुल्क 250 रुपये है।

इस लिंक से देखें राजस्थान मोटर वाहन उप निरीक्षक भर्ती विज्ञापन

कौन कर पाएगा आवेदन?

राजस्थान मोटर वाहन उप निरीक्षक भर्ती विज्ञापन के अनुसार, इन पदों के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन के पात्र हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की हो और किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से मेकेनिकल इंजीनियरिंग या ऑटोमोबाईल इंजीनयरिंग में तीन वर्षीय डिप्लोमा किया हो। साथ ही, उम्मीदवारों के पास कम से कम 1 वर्ष का अनुभव भी होना चाहिए। इसके अतिरिक्त, उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। राजस्थान के मूल निवासी विभिन्न आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में सरकार के नियमानुसार छूट भी दी जाएगी। अधिक जानकारी के लिए भर्ती अधिसूचना देखें।

Edited By: Rishi Sonwal