RSMSSB Fireman Vacancy 2021: राजस्थान सबऑर्डिनेट एंड मिनिस्ट्रियल सर्विस सेलेक्शन बोर्ड (RSMSSB) ने फायरमैन और असिस्टेंट फायर ऑफिसर के 629 पदों पर भर्ती के लिए 10 अगस्त, 2021 को नोटिफिकेशन जारी किया था। हालांकि, ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 18 अगस्त से प्रारंभ की गई थी। आवेदन करने की आखिरी तारीख 16 सितंबर, 2021 है। जो पात्र उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं, वे rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

बता दें कि कुल 629 रिक्त पदों में 600 पद फायरमैन के हैं और अन्य 29 पद असिस्टेंट फायर ऑफिसर के हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा का संभावित माह दिसंबर, 2021 है। परीक्षा की निश्चित तारीख के संबंध में वेबसाइट और प्रेस रिलीज के माध्यम से अलग से जानकारी जाएगी। नवीनतम सूचनाओं के लिए उम्मीदवारों को समय-समय पर वेबसाइट पर विजिट करते रहना चाहिए।

शैक्षिक योग्यता व आयु सीमा

किसी मान्यता प्राप्त इंस्टीट्यूट से 12वीं की परीक्षा पास कर चुके उम्मीदवार, फायरमैन के पदों के लिए आवेदन करने के योग्य हैं। इसके अलावा, 6 महीने की बेसिक एलीमेंट्री फायरमैन ट्रेनिंग जरुरी है। दूसरी तरफ, असिस्टेंट फायर ऑफिसर के पदों के लिए वैसे अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से स्नातक की डिग्री हासिल की हो। जहां तक आयु सीमा की बात है तो उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच निर्धारित है। आयु की गणना 1 जनवरी, 2022 के अनुसार होगी। हालांकि, आरक्षित वर्गों के कैंडिडेट्स को अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी। विस्तृत जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

इन स्टेप से करें ऑनलाइन अप्लाई

ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट, rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद, होमपेज पर उपलब्ध लॉगइन सेक्शन में एंटर करें। अब संबंधित रिक्रूटमेंट के सामने दिए गए Apply Now लिंक पर क्लिक करके आप आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। अप्लाई करने से पहले, अभ्यर्थियों को अधिसूचना में दिए गए दिशानिर्देशों की जांच कर लेनी चाहिए।

Edited By: Nandini Dubey