Move to Jagran APP

RPSC AO Recruitment 2020: राजस्थान कृषि अधिकारी भर्ती के लिए आवेदन का एक और मौका, लोक सेवा आयोग ने फिर से ओपेन की अप्लीकेशन विंडो

RPSC AO Recruitment 2020 आरपीएससी ने जनवरी 2020 में जारी कृषि अधिकारी और कृषि अनुसंधान अधिकारी (कृषि रसायन) पदों के भर्ती विज्ञापन के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया को एक बार फिर से शुरू कर दिया है। उम्मीदवार आयोग के पोर्टल पर आवेदन कर पाएंगे।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Thu, 15 Oct 2020 04:17 PM (IST)Updated: Thu, 15 Oct 2020 04:42 PM (IST)
RPSC AO Recruitment 2020: राजस्थान कृषि अधिकारी भर्ती के लिए आवेदन का एक और मौका, लोक सेवा आयोग ने फिर से ओपेन की अप्लीकेशन विंडो
उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 3 नवंबर निर्धारित की गयी है।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। RPSC AO Recruitment 2020: राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) ने जनवरी 2020 में जारी कृषि अधिकारी और कृषि अनुसंधान अधिकारी (कृषि रसायन) पदों के भर्ती विज्ञापन के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया को एक बार फिर से शुरू कर दिया है। साथ ही, आयोग ने इन पदों के लिए विज्ञापित रिक्तियों की संख्या को भी 63 से बढ़ाकर 97 कर दिया है। आरपीएससी द्वारा ऑफिशियल वेबसाइट, rpsc.rajasthan.gov.in पर बुधवार, 15 अक्टूबर को जारी अपडेट के अनुसार इन पदों के लिए इच्छुक उम्मीदवार 20 अक्टूबर से आयोग के अप्लीकेशन पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। साथ ही, उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 3 नवंबर 2020 निर्धारित की गयी है।

loksabha election banner

आवेदन प्रक्रिया फिर से शुरू होने से सम्बन्धित नोटिस यहां देखें

यहां कर पाएंगे ऑनलाइन आवेदन (20 अक्टूबर से 3 नवंबर तक)

कौन कर सकता आवेदन ?

आरपीएससी कृषि अधिकारी भर्ती अधिसूचना के अनुसार कृषि अधिकारी पदों के आवेदन के लिए वे ही उम्मीदवार पात्र हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय संस्थान से कृषि या बागवानी में एमएससी डिग्री प्राप्त की हो और उन्हें देवनागरी लिपि में हिन्दी भाषा और राजस्थानी संस्कृति का ज्ञान हो। वहीं, कृषि अनुसंधान अधिकारी (कृषि रसायन) पदों के लिए रसायन या कृषि रसायन या मृदा विज्ञान में न्यूनतम द्वीतीय श्रेत्र में मास्टर्स डिग्री प्राप्त उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। दोनो ही पदों के लिए निर्धारित आयु सीमा 1 जनवरी 2021 को न्यूनतम 20 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष है।

ऐसे होगा चयन

आरपीएससी कृषि अधिकारी और कृषि अनुसंधान अधिकारी (कृषि रसायन) पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन संविक्षा परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा। वहीं, अंतिम चयन में दोनो ही चरणों के साथ-साथ उम्मीदवारों के शैक्षणिक प्रदर्शन के लिए भी भारांक निर्धारित किये जाएंगे। दूसरी तरफ, संविक्षा परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी जिसका आयोजन ऑनलाइन या ऑफलाइन किया जा सकता है। परीक्षा का आयोजन अजमेर/जयपुर में किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.