RBI recruitment 2020: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने स्पेशलिस्ट, एनालिस्ट और ऑडिटर के समेत अन्य पदों पर वैकेंसी निकाली हैं। इसके तहत कुल 39 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इन पदों पर योग्य और इच्छुक कैंड्डीटे्स आरबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट rbi.org.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया 9 अप्रैल से शुरू हो रहे हैं और 29 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं। कैंड्डीटे्स इस तारीख या इसके पहले तक अप्लाई कर सकते हैं। कैंड्डीटे्स बस इस बात का ध्यान रखें कि यह भर्तियां अनुबंध के आधार पर होगी। इसके अलावा अप्लाई करते वक्त ऐप्लीकेशन फॉर्म को अच्छी तरह से पढ़ लें। अगर फॉर्म में कोई गड़बड़ी पाई गई तो फॉर्म रिजेक्ट हो सकता है।  

ये होनी चाहिए उम्र: इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु 25 से 35 साल के बीच होनी चाहिए। वहीं आरक्षित वर्ग के कैंड्डीटे्स को छूट दी जाएगी।

एजुकेशन क्वालिफिकेशन: स्पेशलिस्ट के पदों पर आवेदन करने के लिए कैंड्डीटे्स के पास सीए की डिग्री होनी चाहिए। वहीं ऑडिटर समेत अन्य पदों के लिए ग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट होना चाहिए।

ये होगी फीस: इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 600 रुपये का शुल्क देना होगा। वहीं आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 100 रुपये फीस देनी होगी।

 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस