Rajasthan Home Guard Recruitment 2021: अगर आप राजस्थान में रहते हैं और सरकारी नौकरी की ख्वाहिश रखते हैं तो आपके लिए शानदार मौका है। राज्य में कांस्टेबल के पदों पर बंपर वैकेंसी निकली है। राजस्थान सरकार के होम गार्ड डिपार्टमेंट ने कांस्टेबल (बिगुलर) और कॉन्स्टेबल (ड्रम मैन) और कांस्टेबल ड्राइवर के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। डिपार्टमेंट इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से 135 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, राजस्थान होम गार्ड अधीनस्थ सेवा नियम- 2021 के भाग- 4 में निहित प्रावधानों के अंर्तगत राजसथन गृह रक्षा विभाग के विभिन्न जिला/यूनिट/ बटालियन में कुल 135 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया कल से यानी कि 24 नवंबर, 2021 से शुरू हो रही है। ऐसे में जो भी इस पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं, पर home.rajasthan.gov.in डिटेल्स चेक करने के बाद अप्लाई कर सकते हैं। उम्मीदवार ध्यान रखें कि इन पदों पर आवेदन करने की लास्ट डेट 15 दिसंबर, 2021 है। आखिरी तारीख बीतने के बाद कोई फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा।

कांस्टेबल के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से कक्षा 8 उत्तीर्ण होना चाहिए। वहीं कांस्टेबल (ड्राइवर) पद के लिए आवेदन करने वालों के पास ड्राइविंग लाइसेंस के साथ-साथ कम से कम 3 साल का ड्राइविंग अनुभव होना चाहिए। वहीं अन्य पद के लिए उम्मीदवार आधिकारिक सूचना चेक कर सकते हैं। इसके अलावा, अभ्यर्थियों के आवेदकों का जन्म 1 जनवरी 2002 को या उसके बाद हुआ होना चाहिए।

ये देनी होगी फीस 

राजस्थान होम गार्ड विभाग की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, इन पदों पर आवेदन करने वाले सामान्य और अन्य राज्य के लिए 500 रुपये फीस देनी होगी। वहीं ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, एससी, एसटी उम्मीदवारों के लिए 400 रुपये का शुल्क देना होगा है। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन करना होगा। वहीं भर्ती से संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार राजस्थान होमगार्ड की आधिकारिक वेबसाइट home.rajasthan.gov.in पर देख सकते हैं।

Edited By: Nandini Dubey