नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। रेलवे अप्रेंटिसशिप के मौकों का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। रेल कोच फैक्ट्री (आरसीएफ), कपूरथला ने विभिन्न ट्रेड में अप्रेंटिसशिप की रिक्तियों के लिए विज्ञापन जारी किया है। आरसीएफ द्वारा 11 जनवरी 2022 को जारी विज्ञापन (सं.ए-1/2021) के अनुसार कुल अप्रेंटिस पदों की कुल 56 रिक्तियों के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। इनमें से सबसे अधिक रिक्तियां पेंटर (जी) ट्रेड के लिए हैं और इसके बाद दूसरी बड़ी संख्या मशीनिस्ट की है। वहीं, इलेक्ट्रॉनिक मेकेनिक की 9, इलेक्ट्रिशियन की 7 और फिटर की 4 रिक्तियां घोषित की गयी हैं।

ऐसे करें आवेदन

आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार भारतीय रेलवे के रेल कोच फैक्ट्री की आधिकारिक वेबसाइट, rcf.indianrailways.gov.in पर दिए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और उम्मीदवार 31 जनवरी 2022 तक अपना अप्लीकेशन सबमिट कर पाएंगे। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि उन्हें आरसीएफ कपूरथला को किसी भी प्रकार की हार्ड कॉपी नहीं भेजनी है। उम्मीदवारों को आवेदन के समय 100 रुपये के शुल्क का भी भुगतान करना होगा।

इस लिंक से देखें आरसीएफ कपूरथला अप्रेंटिस भर्ती 2022 विज्ञापन

इस लिंक से करें आवेदन

आवेदन से पहले जानें योग्यता

आरसीएफ कपूरथला अप्रेंटिस भर्ती 2022 विज्ञापन के अनुसार आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ 10वीं पास होना चाहिए और सम्बन्धित ट्रेड में एनसीवीटी सर्टिफिकेट प्राप्त किया होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु 20 दिसंबर 2021 को 15 वर्ष से कम और 24 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें- रेलवे में निकली समूह ग पदों की भर्ती, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में 75 पदों के लिए सीधे वॉक-इन-इंटरव्यू से चयन

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन उनके 10वीं के अंकों और आइटीआइ के अंकों के आधार पर किया जाएगा। सभी उम्मीदावरों के आवेदन की स्क्रूटिनी के आधार पर तैयार मेरिट लिस्ट के अनुसार उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरीफिकशन के लिए बुलाया जाएगा।

Edited By: Rishi Sonwal