Punjab Pre Primary Teacher Recruitment 2020-21: पंजाब स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट द्वारा प्री-प्राइमरी टीचर की 8,393 रिक्तियों के लिए आवेदन की प्रक्रिया समाप्त कर दी गई है। हालांकि, लेटेस्ट नोटिस के अनुसार, आवेदन करने की आखिरी तारीख आज, यानी 9 जून 2021 थी। लेकिन, डिपार्टमेंट द्वारा रजिस्ट्रेशन विंडो को निर्धारित आखिरी तारीख से पहले ही क्लोज कर दिया है।

बता दें कि इस भर्ती के लिए 23 नवंबर, 2020 को अधिसूचना जारी की गई थी। ऑफिशियल वेबसाइट पर 1 दिसंबर, 2020 से आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ की गई थी। इससे पहले, आवेदन करने की लास्ट डेट 21 अप्रैल, 2021 थी, जिसे बाद में विस्तारित करके 9 जून, 2021 किया गया। आवेदन की अंतिम तिथि को अबतक कुल दो बार विस्तारित किया जा चुका है।

प्री-प्राइमरी टीचर पदों के लिए वैसे उम्मीदवारों से आवेदन लिए गए थे, जिन्होंने कम से कम 45 प्रतिशत मार्क्स के साथ 12वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण की हो। साथ ही, नर्सरी एजुकेशन में न्यूनतम एक वर्ष का डिप्लोमा कोर्स भी किया हो। इसके अलावा, अभ्यर्थियों को 10वीं कक्षा में पंजाबी भाषा में पास होना अनिवार्य किया गया था। आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 37 वर्ष निर्धारित की गई थी।

जानें कैसे होगा सेलेक्शन

इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों का सेलेक्शन लिखित परीक्षा और मेरिट के आधार पर किया जाना है। लिखित परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा की कुल अवधि दो घंटे की होगी। चयन प्रक्रिया और परीक्षा पैटर्न की विस्तृत जानकारी के लिए वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

इस दिन होगी लिखित परीक्षा

लिखित परीक्षा का आयोजन 27 जून, 2021 को किया जाना है। परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक एक शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। इस संबंध में आधिकारिक वेबसाइट पर 1 जून को एक नोटिस जारी किया गया था। परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जल्द ही जारी किए जाने की संभावना है। नवीनतम अपडेट के लिए उम्मीदवारों को वेबसाइट पर विजिट करते रहना चाहिए।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप