नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Punjab Police SI Application 2021: पंजाब पुलिस एसआई भर्ती 2021 की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। पंजाब पुलिस ने डिस्ट्रिक्ट कैडर, आर्म्ड पुलिस कैडर, इन्वेस्टिगेशन कैडर और एसआई रैंक पर इंटेलीजेंस कैडर में इंटेलीजेंस ऑफिसर पदों की कुल 560 रिक्तियों के लिए आवेदन प्रक्रिया आज, 27 जुलाई 2021 को समाप्त होने जा रही है। आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आज रात 11.55 बजे तक आवेदन कर पाएंगे और इसी समय तक उन्हें निर्धारित आवेदन शुल्क (1500 रुपये) भी भरना होगा, जिसका भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से किया जा सकेगा। बता दें कि पंजाब पुलिस एसआई और इंटेलीजेंस ऑफिसर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया इसी माह 6 जुलाई 2021 को शुरू हुई थी।

इस लिंक से करें आवेदन

इस लिंक से देखें भर्ती अधिसूचना

जानें योग्यता

पंजाब पुलिस एसआई भर्ती 2021 अधिसूचना के अनुसार किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से स्नातक होना चाहिए। इंटेलीजेंस ऑफिसर के पदों के लिए अतिरिक्त तौर पर डोएक ‘ए’ लेवल का कंप्यूटर कोर्स किया होना चाहिए। इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2021 को 18 वर्ष से कम और 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, राज्य के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में छूट का भी प्रावधन किया गया गया है, अधिक जानकारी के लिए भर्ती अधिसूचना देखें। इसके अतिरिक्त पुरुष उम्मीदवारों की हाईट कम से कम 5 फीट 7 इंच और महिला उम्मीदवारों की हाईट न्यूनतम 5 फीट 2 इंच होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें - Punjab Police Recruitment 2021: पंजाब पुलिस में 4362 कॉन्टेबल भर्ती के लिए आवेदन जुलाई में, परीक्षा सितंबर में

चयन प्रक्रिया

पंजाब पुलिस एसआई भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन दो स्तरीय चयन प्रक्रिया के माध्यम से किया जाना है। पहले चरण में मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन आधारित दो पेपर आयोजित होंगे, जो कि एक ही दिन आयोजित किये जाएंगे। इस चरण में सफल घोषित उम्मीदवारों को दूसरे चरण में डॉक्यूमेंट स्क्रूटिनी, फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट (पीएमटी) और फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट (पीएसटी) से गुजरना होगा। पीएमटी और पीएसटी सिर्फ क्वालीफाईंग प्रकृति के होंगे।

Edited By: Rishi Sonwal