एजुकेशन डेस्क। PSSSB Recruitment 2023: पंजाब में सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। पंजाब राज्य सरकार के सम्बन्धित विभागों में ड्राइवर/ऑपरेटर और फायरमैन के 1300 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए आवेदन का एक और मौका पंजाब अधीनस्थ सेवाएं चयन बोर्ड (पीएसएसएसबी) ने दिया है। बोर्ड द्वारा जारी नोटिस के अनुसार विज्ञापन सं.1/2023 के माध्यम से विज्ञापित पदों के लिए आवेदन 16 मार्च 2023 तक किए जा सकते हैं। पीएसएसएसबी ने इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया सोमवार, 13 मार्च को फिर से शुरू की। वहीं, इससे पहले बोर्ड ने ड्राइवर/ऑपरेटर और फायरमैन के कुल 1317 पदों के लिए आवेदन 28 जनवरी से 28 फरवरी तक स्वीकार किए थे।

PSSSB Recruitment 2023: कहां और कैसे करें आवेदन पंजाब ड्राइवर/ऑपरेटर और फायरमैन भर्ती के लिए?

ऐसे में पीएसएसएसबी पंजाब द्वारा विज्ञापित ड्राइवर/ऑपरेटर और फायरमैन पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट, sssb.punjab.gov.in पर एक्टिव लिंक या नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से सम्बन्धित अप्लीकेशन पेज पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत उम्मीदवारों को पहले पंजीकरण करना होगा और फिर पंजीकृत विवरणों से लॉग-इन करके उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। इसके बाद उम्मीदवार निर्धारित आवेदन शुल्क 1000 रुपये का भुगतान करना होगा, जिसमें राज्य के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को छूट दी गई है। उम्मीदवारों को शुल्क भुगतान के लिए 20 मार्च तक का समय बोर्ड ने दिया है।

PSSSB Recruitment 2023: पंजाब ड्राइवर/ऑपरेटर और फायरमैन भर्ती के योग्यता मानदंड

पीएसएसएसबी द्वारा जारी भर्ती अधिसूचना के मुताबिक ड्राइवर/ऑपरेटर पदों के लिए उम्मीदवारों को कक्षा 8 की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए और एचएमवी ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त किया होना चाहिए। वहीं, फायरमैन पदों के लिए उम्मीदवारों को 10वीं (मैट्रिक) पास होना चाहिए। दोनों ही पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2023 को 18 वर्ष से कम और 37 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

Edited By: Rishi Sonwal