Move to Jagran APP

उत्तर मध्य रेलवे के प्रयागराज, झांसी और आगरा डिविजन में 1664 अप्रेंटिस रिक्तियों के लिए आवेदन कल तक

उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) प्रयागराज ने विभिन्न ट्रेड में अप्रेंटिस की रिक्तियों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन 27 जुलाई 2021 को जारी किया था। नोटिफिकेशन के अनुसार कुल 1664 अप्रेंटिस रिक्तियों के लिए भर्ती की जानी है। इन रिक्तियों के लिए आवेदन की आखिरी तारीख कल 1 सितंबर को है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Tue, 31 Aug 2021 02:45 PM (IST)Updated: Tue, 31 Aug 2021 02:45 PM (IST)
उत्तर मध्य रेलवे के प्रयागराज, झांसी और आगरा डिविजन में 1664 अप्रेंटिस रिक्तियों के लिए आवेदन कल तक
आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को पहले भारत सरकार के अप्रेंटिसशिप पोर्टल, apprenticeshipindia.org पर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। NCR Apprentice 2021: उत्तर मध्य रेलवे में अप्रेंटिसशिप के अवसरों का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर), प्रयागराज ने विभिन्न ट्रेड में अप्रेंटिस की रिक्तियों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन 27 जुलाई 2021 को जारी किया था। नोटिफिकेशन के अनुसार कुल 1664 अप्रेंटिस रिक्तियों के लिए भर्ती की जानी है। इन रिक्तियों के लिए आवेदन की आखिरी तारीख कल, 1 सितंबर 2021 को है। ऐसे में जिन इच्छुक उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे जल्द से जल्द अप्लाई कर दें क्योंकि एनसीआर द्वारा आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाई नहीं जाएगी।

loksabha election banner

कैसे करें आवेदन?

आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को पहले भारत सरकार के अप्रेंटिसशिप पोर्टल, apprenticeshipindia.org पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद उम्मीदवारों को सम्बन्धित भर्ती के लिए उत्तर मध्य रेलवे के अप्रेंटिसशिप पोर्टल, rrcprjapprentices.in पर जाकर आवेदन करना होगा। आवेदन के दो चरण हैं – नया पंजीकरण और फिर आवंटित रजिस्ट्रेशन आईडी व पासवर्ड के जरिए लॉग-इन करके सम्बन्धित ट्रेड के लिए अप्लीकेशन सबमिशन। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि सबमिट किये गये अप्लीकेशन में वे आवश्यक सुधार या संशोधन 2 सितंबर 2021 से कर पाएंगे।

अप्रेंटिसशिप पोर्टल के लिए लिंक

उत्तर मध्य रेलवे के अप्रेंटिसशिप पोर्टल के लिए लिंक

इस लिंक से देखें नोटिफिकेशन

कौन कर सकता है आवेदन?

उत्तर मध्य रेलवे में अप्रेंटिसशिप के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों को पास रिक्तियों से सम्बन्धित ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट या नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट प्राप्त किया होना चाहिए।

डिविजन के अनुसार रिक्तियों की संख्या

  • प्रयागराज डिविजन – 703 रिक्तियां
  • झांसी डिविजन – 665 रिक्तियां
  • आगरा डिविजन – 296 रिक्तियां

ऐसे होगा चयन

उम्मीदवारों को उनके आवेदन के आधार पर क्वालिफाईंग एग्जाम के अंकों और आईटीआई/एनसीवीटी के अंकों के आधार पर बनी मेरिट लिस्ट के अनुसार शार्टलिस्ट किया जाएगा। इस लिस्ट में से रिक्तियों के 1.5 गुना उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट सर्टिफिकेट वेरीफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.