नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। SSC Delhi Police Constable Notification 2022: दिल्ली पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती शुरू होने का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी। कर्मचारी चयन आयोग द्वारा दिल्ली पुलिस में कॉन्स्टेबल (ड्राइवर) के घोषित रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन व चयन प्रक्रिया के आयोजन को लेकर अधिसूचना आज, 27 जून 2022 को जारी की जाएगी। दिल्ली पुलिस कॉन्स्टेबल नोटिफिकेशन 2022 जारी होने के साथ ही साथ आवेदन प्रक्रिया भी आधिकारिक वेबसाइट, ssc.nic.in पर शुरू हो जाएगी, जिसके लिए आखिरी तारीख एसएससी ने 26 जुलाई 2022 निर्धारित की है। वहीं, निर्धारित चयन प्रक्रिया के अंतर्गत कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीई) का आयोजन अक्टूबर 2022 के दौरान किया जाना प्रस्तावित है।

इस लिंक से देखें दिल्ली पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती 2022 अधिसूचना

इस लिंक से करें आवेदन

SSC Delhi Police Constable Notification 2022: दिल्ली पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए योग्यता

दिल्ली पुलिस में कॉन्स्टेबल (ड्राइवर) पदों के लिए निर्धारित योग्यता मानदंड की जानकारी एसएससी द्वारा भर्ती अधिसूचना में जारी की जाएगी। हालांकि, पिछले वर्षों की अधिसूचना को देखें तो किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 (सीनियर सेकेंड्री) की परीक्षा उत्तीर्ण उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे। साथ ही, उम्मीदवारों के पास एलएमवी (मोटर साइकिल या कार) ड्राइविंग लाइंसेस होना चाहिए। उम्मीदवारों की आयु निर्धारित कट-ऑफ डेट पर 18 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, विभिन्न आरक्षित वर्गों (एससी, एसटी, ओबीसी, आदि) के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी।

SSC Delhi Police Constable Notification 2022: दिल्ली पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

इसी प्रकार, दिल्ली पुलिस में कॉन्स्टेबल (ड्राइवर) पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों के चयन हेतु निर्धारित प्रक्रिया अधिसूचना में जारी की जाएगी। पिछले वर्षों के नोटिफिकेशन के अनुसार, उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा (CBE), शारीरिक मानक परीक्षा (PST) और शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) और मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा 90 मिनट और कुल 100 अंकों की होगा। इसमें जनरल नॉलेज, करेंट अफेयर्स, रीजनिंग, न्यूमेरिकल एबिलिटी, कंप्यूटर व इंटरनेट आदि विषयों से कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा निगेटिव मार्किंग 0.25 अंकों की होगी। सिलेबस को एसएससी दिल्ली पुलिस कॉन्स्टेबल नोटिफिकेशन 2022 में जारी किया जाएगा।

Edited By: Rishi Sonwal