नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Sarkari Naukri 2020: भारत की संसद में काम करने की इच्छा रखने वाले युवा बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर है। लोक सभा सचिवालय ने सातवे वेतन आयोग के पे-मैट्रिक्स लेवल – 7 पर कुल 47 रिक्तियों के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं। इन रिक्तियों के लिए जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं, वे लोक सभा की ऑफिशियल वेबसाइट, loksabha.nic.in पर उपलब्ध कराये गये नोटिफिकेशन के साथ दिये गये अप्लीकेशन फॉर्म को पूरी तरह से भरकर और स्कैन करके दिये गये ईमेल आईडी पर मेल कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 27 जुलाई 2020 निर्धारित की गयी है।

 लोक सभा भर्ती 2020 के लिए जारी नोटिफिकेशन (सं.01/2020) के अनुसार घोषित 47 रिक्तियां ट्रांसलेटर पदों के लिए हैं और इन रिक्तियों में से 13 अनारक्षित हैं और शेष अन्य रिक्तियां एससी, एसटी, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। इन सभी रिक्तियों के उम्मीदवारों का चयन सीधी भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से किया जाना है।

ये हैं निर्धारित योग्यता मानदंड

लोक सभा में ट्रांसलेटर पदों लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या अन्य उच्च शिक्षण संस्थान के हिंदी में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री ली हो और ग्रेजुएशन में अंग्रेजी एक विषय के रूप में पढ़ा हो या अंग्रजी में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री ली हो और ग्रेजुएशन में हिंदी एक विषय के रूप में पढ़ा हो या किसी भी विषय में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री ली हो और ग्रेजुएशन में हिंदी एवं अग्रेजी विषय के रूप में पढ़े हों या किसी भी विषय में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री हिंदी माध्यम में ली हो और ग्रेजुएशन में अंग्रेजी एक विषय के रूप में पढ़ा हो या किसी भी विषय में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री अंग्रेजी माध्यम में ली हो और ग्रेजुएशन में हिन्दी एक विषय के रूप में पढ़ा हो।

लोक सभा भर्ती 2020 के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन और अप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड लिंक

लोक सभा में ट्रांसलेटर भर्ती के लिए पूर्व में आयोजित परीक्षा का क्वेश्चन पेपर यहां देखें

राज्य सभा में ट्रांसलेटर भर्ती के लिए पूर्व में आयोजित परीक्षा का क्वेश्चन पेपर यहां देखें

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021