NCERT Recruitment 2020: नेशनल कॉउंसिल ऑफ़ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) ने सीधी भर्ती के तहत साक्षात्कार के माध्यम से विभिन्न शैक्षणिक पदों को भरने के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट ncert.nic.in पर विजिट कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन के लिए अंतिम तिथि 3 अगस्त, 2020 निर्धारित की गई है। उम्मीदवार 3 अगस्त को शाम 5 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

बता दें कुल 266 रिक्तियां भरी जानी है। जिनमें से 142 रिक्तियां असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए, 83 एसोसिएट प्रोफेसर के लिए, 38 प्रोफेसर के लिए, 2 असिस्टेंट लाइब्रेरियन के लिए और 1 रिक्ति लाइब्रेरियन के लिए सुनिश्चित है। विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार कॉउंसिल की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर ऑफिशियल नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

आवेदन के लिए होनी चाहिए ये योग्यता

प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर: इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों के पास संबंधित क्षेत्र में पोस्ट ग्रेजुएशन और पीएचडी की डिग्री होना चाहिए।

लाइब्रेरियन: लाइब्रेरियन के लिए आवेदक के पास लाइब्रेरी साइंस/इंफॉर्मेशन साइं /डॉक्यूमेंटेशन साइंस में मास्टर डिग्री होनी चाहिए, जिसमें कम से कम 55% अंक हासिल हों, या प्वाइंट स्केल में समकक्ष ग्रेड जहां  ग्रेडिंग सिस्टम फॉलो किया जाता है। साथ ही किसी भी स्तर पर लाइब्रेरियन के रूप में कम से कम दस साल यूनिवर्सिटी लाइब्रेरी या लाइब्रेरी साइंस में असिस्टेंट/एसोसिएट प्रोफेसर के रूप में दस साल का अध्यापन या कॉलेज लाइब्रेरियन के रूप में दस साल का अनुभव हो।  

असिस्टेंट लाइब्रेरियन: उम्मीदवारों के पास कम से कम 55% अंकों के साथ पुस्तकालय विज्ञान, सूचना विज्ञान या प्रलेखन विज्ञान या समकक्ष व्यावसायिक डिग्री में मास्टर डिग्री होनी चाहिए। लाइब्रेरी के कम्प्यूटरीकरण के ज्ञान के साथ एक लगातार अच्छा एकेडमिक रिकॉर्ड होना चाहिए।

ये होगा आवेदन शुल्क

जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस केटेगरी से संबंधित उम्मीदवारों को 1000 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। जबकि एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के साथ महिला आवेदकों को पंजीकरण शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।

 

 

Posted By: Nandini Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस