नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Navy Sailor Application 2021: भारतीय नौसेना में नौसैनिक या सेलर भर्ती की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए जरूरी खबर। भारतीय नौसेना द्वारा सेलर्स इंट्री के अंतर्गत आर्टिफिशर अप्रेंटिस (एए-150) और सीनियर सेकेंड्री रिक्रूट्स (एसएसआर-02/2021) बैच की कुल 2500 रिक्तियों के लिए आवेदन की प्रक्रिया हाल ही में शुरू की गयी थी। इन पदों के लिए आवेदन का आज, 5 मई 2021 को आखिरी दिन है। भारतीय नौसेना के भर्ती पोर्टल, joinindiannavy.gov.in पर जारी अपडेट के अनुसार एए-150 और एसएसआर-02/2021 बैच के लिए आवेदन प्रक्रिया 26 अप्रैल से 5 मई तक चलनी थी।

आवेदन से पहले जानें योग्यता

एसएसआर कटेगरी में आवेदन के करने के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से गणित और फिजिक्स विषयों के साथ-साथ केमिस्ट्री या बॉयोलॉजी या कंप्यूटर साइंस विषयों सहित 10+2 परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। हालांकि, एए कटेगरी के लिए उम्मीदवारों को 12वीं की परीक्षा में न्यूनतम 60 फीसदी अंक प्राप्त होने चाहिए। वहीं, एए और एसएसआर दोनो ही कटेगरी के पदों के लिए उम्मीदवार की आयु आवेदन की तिथि को 17 वर्ष से कम और 20 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें - Indian Navy AA/SSR 2021: 2500 नौसैनिकों की भर्ती के लिए आवेदन आज से, सिर्फ 10 हजार ही होंगे चयन प्रक्रिया में शामिल

ऐसे करें आवेदन

आवेदन के लिए उम्मीदवार भर्ती पोर्टल, joinindiannavy.gov.in पर विजिट करने के बाद होम पेज पर दिये गये ज्वाइन ऐज सेक्शन में जाएं और फिर सेलर के लिंक पर क्लिक करें। फिर नये पेज पर रजिस्टर के लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण पेज पर जाएं और यहां मांगे गये विवरणों – आधार नंबर के माध्यम से पंजीकरण करें। फिर कैंडिडेट लॉगिन पर क्लिक करें और फिर लॉगिन पेज पर मांगे गये विवरणों को भरकर लॉगिन करें। लॉगिन के बाद उम्मीर सेलर भर्ती के लिए अपना अप्लीकेशन सबमिट कर पाएंगे।

यहां करें रजिस्ट्रेशन

रजिस्ट्रेशन के बाद यहां करें लॉगिन

ऑफिशियल वेबसाइट लिंक

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप