MES Recruitment 2021: मिलिट्री इंजीनियर सर्विसेज (MES) में ड्राफ्ट्समैन और सुपरवाइजर (बी/एस) के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख नजदीक है। इन पदों के लिए 22 मार्च, 2021 से आवेदन की प्रक्रिया शुरू की गई थी। ऑनलाइन आवेदन करने की लास्ट डेट 12 अप्रैल, 2021 है। ऐसे में, आवेदन समाप्त होने में अब कुछ ही दिन शेष हैं। आवेदन करने के इच्छुक व पात्र उम्मीदवारों को अंतिम समय की भीड़ से बचने के लिए अब बिना विलंब किए अप्लाई कर देना चाहिए।

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट, mes.gov.in पर विजिट करना होगा। इस भर्ती के तहत कुल 502 रिक्त पद भरे जाने हैं। इनमें सुपरवाइजर के 450 पद और ड्राफ्ट्समैन के 52 पद हैं। बता दें कि ऑनलाइन आवेदन करने के साथ ही, शुल्क भुगतान करने की अंतिम तिथि भी 12 अप्रैल निर्धारित की गई है। वहीं, इस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन 16 मई, 2021 को किया जाना है।

जानें पात्रता मानदंड

ड्राफ्ट्समैन पोस्ट के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से आर्किटेक्चरल असिस्टेंटशिप में तीन वर्षीय डिप्लोमा होना आवश्यक है। जबकि, सुपरवाइजर पोस्ट लिए उम्मीदवारों के पास इकोनॉमिक्स/कॉमर्स/स्टेटिस्टिक्स/बिजनेस स्टडीज/पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन के साथ मास्टर डिग्री होनी चाहिए। वहीं, उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष निर्धारित है। हालांकि, आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी। आयु की गणना आवेदन की लास्ट डेट के अनुसार की जाएगी। विस्तृत जानकारी के लिए अधिसूचना देख सकते हैं।

जानें सेलेक्शन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का सेलेक्शन लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जायेगा। सेलेक्शन प्रक्रिया की डिटेल जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अधिसूचना चेक कर सकते हैं।

यहां कर सकेंगे ऑनलाइन अप्लाई

ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए, उम्मीदवार सबसे पहले एमईएस की ऑफिशियल वेबसाइट, mes.gov.in पर लॉगइन करें। इसके बाद, होमपेज पर What's New सेक्शन में संबंधित भर्ती लिंक पर क्लिक करें। अब एक नए पेज पर दिए गए यूआरएल पर क्लिक करें। अब आप रजिस्ट्रेशन और एप्लीकेशन फॉर्म भरने की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021