Indian Coast Guard Navik Recruitment 2020: भारतीय तटरक्षक में नाविक (डोमेस्टिक ब्रांच) के 50 पदों पर भर्ती के लिए हाल ही जारी अधिसूचना के लिए ऑनलाइन की आज अंतिम तिथि है। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट, joinindiancoastguard.gov.in पर विजिट करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यदि आप दसवीं पास पुरुष हैं तो आपके लिए सुनहरा अवसर है। इंडियन कोस्ट गार्ड के नाविक (डोमेस्टिक ब्रांच) पदों के लिए पुरुष उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

ये हैं महत्वपूर्ण तिथियां

  • ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ होने की तिथि : 30 नवंबर, 2020
  • ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि : 7 दिसंबर, 2020
  • एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की तिथि: 19 दिसंबर से 25 दिसंबर, 2020 
  • परीक्षा का तिथि : जनवरी, 2021
  • जोन वाइस सेलेक्ट लिस्ट जारी होने की तिथि : मार्च, 2021

शैक्षिक योग्यता व आयु सीमा

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10वीं पास होना चाहिए। वहीं, उम्मीदवारों की उम्र 18 से 22 वर्ष के बीच होनी चाहिए। उम्र की गणना 1 अप्रैल, 2021 के अनुसार की जाएगी। उम्मीदवार का जन्म 1 अप्रैल, 1999 से 31 मार्च, 2003 के बीच होना चाहिए।  बता दें कि आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल फिटनेस टेस्ट (PFT) और मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं। 

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट, joinindiancoastguard.gov.in पर जाएं। होमपेज पर उपलब्ध Careers @ CG पर जाएं। अब Careers @ CG के ऑनलाइन एप्लीकेशन लिंक पर क्लिक करें। यहां घोषणा पढ़ कर अपनी सहमति दें। अब एप्लीकेशन फॉर्म का पेज ओपन हो जाएगा। यहां मांगी गई जानकारी जैसे- नाम, पिता का नाम, माता का नाम, जन्म तिथि, ईमेल आईडी आदि भर कर डाक्यूमेंट्स अपलोड करें व सबमिट करें।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप