नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Indian Coast Guard (ICG) Recruitment 2021: भारतीय तटरक्षक यानि इंडियन कोस्ट गार्ड (आईसीजी) भर्ती की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए जरूरी खबर। रक्षा मंत्रालय के अधीन भारतीय तटरक्षक बल ने नाविक (जनरल ड्यूटी), नाविक (डोमेस्टिक ब्रांच) और यांत्रिक के पदों पर पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। तीनों ही पदों की कुल 350 रिक्तियों के लिए इंडियन कोस्ट गार्ड द्वारा 01/2022 बैच में भर्ती की जानी है। इन पदों के आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार, joinindiancoastguard.gov.in पर उपलब्ध कराये गये ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर पाएंगे। आवेदन की प्रक्रिया 2 जुलाई को शुरू होगी और 16 जुलाई 2021 तक चलेगी।

इस लिंक से देखें भर्ती अधिसूचना

कौन कर सकता है आवेदन?

इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती अधिसूचना 2021 के अनुसार नाविक (जनरल ड्यूटी) के पदों के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन के पात्र हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैथ और फिजिक्स विषयों के साथ 10+2 उत्तीर्ण किया हो। वहीं, नाविक (डोमेस्टिक ब्रांच) पदों के लिए 10वीं पास होना चाहिए। दूसरी तरफ, यांत्रिक पदों के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं उत्तीर्ण होना चाहिए।

नाविक (जनरल ड्यूटी) और यांत्रिक पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से 22 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसका अर्थ है कि उम्मीदवारों का जन्म 1 फरवरी 2000 से पहले और 31 जनवरी 2004 के बाद नहीं हुआ होना चाहिए। इसी प्रक्रार, नाविक (डीबी) पदों के लिए उम्मीदवारों का जन्म 1 अप्रैल 2000 के पहले और 31 मार्च 2004 के बाद नहीं हुआ होना चाहिए।

इन पदों के लिए होनी है भर्ती

  • नाविक (जनरल ड्यूटी) – 260 पद
  • नाविक (डोमेस्टिक ब्रांच) – 50 पद
  • यांत्रिक (मेकेनिकल) – 20 पद
  • यांत्रिक (इलेक्ट्रिकल) – 13 पद
  • यांत्रिक (इलेक्ट्रॉनिक्स) – 7 पद

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप