नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। इंडियन आर्मी के टेक्निकल कोर में सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर। भारतीय सेना द्वारा जुलाई 2022 शुरू होने वाले तकनीकी स्नातक कोर्स (टीजीसी 135) के लिए आवेदन 6 दिसंबर 2021 से शुरू कर दिए गए हैं। सेना द्वारा आर्मी टीजीसी 135 के लिए जारी किए गए आर्मी टीजीसी 135 नोटिफिकेसन के अनुसार आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार कल दोपहर 3 बजे से 4 जनवरी 2022 की दोपहर 3 बजे तक अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। बता दें कि भारतीय सेना द्वारा तकनीकी कोर में भर्ती के लिए 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए टेक्निकल इंट्री स्कीम (टीईएस) और ग्रेजुएट कैंडीडेट्स के लिए टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्स (टीजीसी) का आयोजन किया जाता है। जहां लेटेस्ट टीईएस-46 के लिए आवेदन की प्रक्रिया 8 अक्टूबर से 8 नवंबर 2021 तक चली थी, वहीं टीजीसी 135 के लिए आवेदन 6 दिसंबर से शुरू होने की घोषणा सेना द्वारा की गयी थी।

इस लिंक से देखें आर्मी टीजीसी 135 नोटिफिकेशन

इस लिंक से करें आवेदन

कहां और कैसे करें आवेदन?

जुलाई 2022 में शुरू किए गए आर्मी टीजीसी 135 के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार भारतीय सेना के आधिकारिक भर्ती पोर्टल, joinindianarmy.nic.in पर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत उम्मीदवारों को पोर्टल पर ऑफिसर्स इंट्री सेक्शन में पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा और फिर अपने विवरणों के माध्यम से लॉग-इन करके उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे।

आर्मी टीजीसी 135 के लिए योग्यता

भारतीय सेना द्वारा पूर्व में आयोजित की गयी टीजीसी भर्ती प्रक्रियाओं के नोटिस के अनुसार किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से इंजीनियरिंग डिग्री उत्तीर्ण उम्मीदवार आवेदन के पात्र हैं। हालांकि, अंतिम वर्ष के स्टूडेंट्स भी आवेदन कर सकते हैं लेकिन इन्हें 1 जुलाई 2022 तक परीक्षा उत्तीर्ण होने का साक्ष्य प्रस्तुत करना होगा, जिसे उम्मीदवारों को इंडियन मिलिट्री एकेडेमी (आइएमए) में कोर्स शुरू होने के 12 सप्ताह के भीतर सर्टिफिकेट प्रस्तुत करना होगा। इसके अतिरिक्त, उम्मीदवारों की आयु कोर्स शुरू होने की तारीख यानि 1 जुलाई 2022 को 20 वर्ष से कम 27 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए।

Edited By: Rishi Sonwal