नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Indian Army TES 46 Application 2021: भारतीय सेना में हायर सेकेंड्री (सीनियर सेकेंड्री या इंटरमीडिएट) के बाद तकनीकी कोर में एंट्री के विकल्प 10+2 टेक्निकल इंट्री स्कीम (टीईएस) के अंतर्गत जनवरी 2022 में शुरू होने वाले टीईएस-46 कोर्स के लिए आवेदन की प्रक्रिया 8 अक्टूबर 2021 से शुरू की गयी है। हालांकि, भारतीय सेना द्वारा रोजगार समाचार सप्ताह 13-19 मार्च 2019 में प्रकाशित संक्षिप्त विज्ञप्ति के अनुसार, टीईएस-46 कोर्स के लिए आवेदन की प्रक्रिया वीरवार, 7 अक्टूबर 2021 को शुरू की जानी थी और आखिरी तारीख 8 नवंबर 2021 निर्धारित है। दूसरी तरफ, 10+2 टेक्निकल एंट्री स्कीम 46 भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने के साथ-साथ इस भर्ती के लिए विस्तृत अधिसूचना भी भारतीय सेना द्वारा जारी कर दी गयी है।

इस लिंक से देखें टीईएस-46 कोर्स विस्तृत अधिसूचना

यहां कर पाएंगे आवेदन

इस लिंक से देखें आर्मी टीईएस-46 संक्षिप्त विज्ञापन

ऐसे कर पाएंगे आवेदन

भारतीय सेना में 12वीं के बाद तकनीकी कोर में भर्ती का विकल्प है आर्मी टेक्निकल एंट्री स्कीम। इस भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को भारतीय सेना के भर्ती पोर्टल, joinindianarmy.nic.in पर विजिट करना होगा। इसके बाद होम पेज पर ही दिये गये ऑफिसर्स एंट्री अप्लाई / लॉग-इन के लिंक पर क्लिक करना होगा। फिर नये पेज पर उम्मीदवारों को पहले रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके और फिर नये पेज पर दिये गये निर्देशों को पढ़कर आगे बढ़ना होगा। इसके बाद नये पेज पर मांगे गये विवरणों (आधार संख्या, नाम, पिता/अभिभावक का नाम, माता का नाम, जन्म-तारीख, ईमेल और मोबाइल नंबर) को भरकर सबमिट करना होगा। इसके बाद अपने यूजरनेम (ईमेल) और रजिस्टर किये गये पासवर्ड की मदद के लॉग-इन करके उम्मीदवार सम्बन्धित भर्ती के लिए अपना अप्लीकेशन सबमिट कर पाएंगे।

आवेदन के लिए योग्यता

भारतीय सेना ने टीईएस-46 के लिए आवेदन के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा इस वर्ष आयोजित की गयी जेईई मेन 2021 परीक्षा में निर्धारित न्यूनतम स्कोर रखी गयी है। न्यूनतम स्कोर की जानकारी सेना द्वारा टीईएस-46 के लिए जारी किये जाने वाले विस्तृत अधिसूचना में दी जाएगी। इसके अतिरिक्त, उम्मीदवारों को 12वीं की परीक्षा फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ विषयों में न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए।

Edited By: Rishi Sonwal