Move to Jagran APP

Indian Army Recruitment 2022: आर्मी सदर्न कमांड में निकली 32 ग्रुप सी पदों की भर्ती, ऑनलाइन आवेदन 19 जुलाई तक

Indian Army Recruitment 2022 भारतीय सेना द्वारा ग्रुप सी सिविलयन के 32 पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन ऑनलाइन मोड में 20 जून से आमंत्रित किए जा रहे हैं। इच्छुक उम्मीदवार 19 जुलाई 2022 तक अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकते हैं।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Fri, 24 Jun 2022 03:25 PM (IST)Updated: Sun, 17 Jul 2022 05:32 AM (IST)
Indian Army Recruitment 2022: आर्मी सदर्न कमांड में निकली 32 ग्रुप सी पदों की भर्ती, ऑनलाइन आवेदन 19 जुलाई तक
भारतीय सेना दक्षिणी कमान भर्ती 2022 के लिए आवेदन आधिकारिक वेबसाइट, hqscrecruitment.com पर करें।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। Indian Army Recruitment 2022: इंडियन आर्मी में ग्रुप सी सरकारी नौकरी के मौकों का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। भारतीय थल सेना ने महाराष्ट्र के पुणे स्थित दक्षिणी कमान मुख्यालय में ग्रुप सी के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन हाल ही जारी किया है। सेना द्वारा 20 जून 2022 को जारी भर्ती विज्ञापन के अनुसार स्टेनो ग्रेड 2, एलडीसी, कुक, एमटीएस (दफ्तरी), एमटीएस (संदेशवाहक), एमटीएस (सफाईवाला) और एमटीएस (चौकीदार) के कुल 32 पर भर्ती की जानी है।

loksabha election banner

Indian Army Recruitment 2022: ऑनलाइन आवेदन 19 जुलाई तक

सेना द्वारा दक्षिणी कमान मुख्यालय के लिए विज्ञापित पदों के लिए आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, hqscrecruitment.com पर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया 20 जून से शुरू हो चुकी है और उम्मीदवार 19 जुलाई 2022 तक अपना अप्लीकेशन ऑनलाइन सबमिट कर सकेंगे। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि किसी भी अन्य मोड में आवेदन सेना द्वारा स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

इस लिंक से देखें भर्ती अधिसूचना

इस लिंक से करें आवेदन

Indian Army Recruitment 2022: पदों के अनुसार योग्यता

  • स्टेनो ग्रेड 2 – किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास और 30 शब्द प्रति मिनट की गति से 10 मिनट डिक्टेशन और कंप्यूटर पर अंग्रेजी में 50 मिनट में अंग्रेजी व 65 मिनट में हिंदी में ट्रांसक्रिप्शन।
  • एलडीसी - किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास और कंप्यूटर पर अंग्रेजी में 35 शब्द प्रति मिनट की गति से और हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट की गति से टाइपिंग।
  • कुक – मैट्रिकुलेशन पास या समकक्ष योग्यता और इंडियन कुकिंग की नॉलेज व ट्रेड में प्रोफिशिएंसी।
  • एमटीएस (दफ्तरी) - मैट्रिकुलेशन पास और ट्रेड में एक वर्ष का अनुभव वालों को वरीयता।
  • एमटीएस (संदेशवाहक) - मैट्रिकुलेशन पास और ट्रेड में एक वर्ष का अनुभव वालों को वरीयता ।
  • एमटीएस (सफाईवाला) - मैट्रिकुलेशन पास और ट्रेड में एक वर्ष का अनुभव वालों को वरीयता ।
  • एमटीएस (चौकीदार) - मैट्रिकुलेशन पास और ट्रेड में एक वर्ष का अनुभव वालों को वरीयता ।

सभी पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु आवेदन की आखिरी तारीख को 18 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष है। वहीं, दिव्यांग उम्मीदवारों के मामलें में अनारक्षित के लिए 35 वर्ष, ओबीसी के लिए 38 वर्ष और एससी/एसटी के लिए अधिकतम 40 वर्ष है। अधिक जानकारी के लिए आर्मी सदर्न कमांड ग्रुप सी भर्ती 2022 विज्ञापन देखें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.